महिलाएं सेहतमंद, जवान और खूबसूरत दिखना चाहती हैं तो इन 6 सुपरफूड को करें अपने डाइट में शामिल

हर औरत जिंदगी के हर पड़ाव में खूबसूरत और जवान दिखना चाहती हैं। चाहे उम्र बचपन की हो या फिर 55 की, खूबसूरती की चाहत हमेशा दिल में जवां रहती है। खूबसूरत दिखने के लिए सिर्फ कॉस्मेटिक प्रोडक्ट का इस्तेमाल काफी नहीं है, बल्कि डाइट का भी अहम किरदार है। अच्छी डाइट ना सिर्फ सेहतमंद रखती है बल्कि स्किन को भी जवान रखती है।

महिलाओं को पीरियड्स, प्रेग्नेंसी और मेनोपॉज जैसे कई बदलावों से गुजरना पड़ता है जिसके लिए उन्हें अधिक ऊर्जा की जरूरत होती है, जो उन्हें बेस्ट डाइट से मिलती है। महिलाओं की अच्छी डाइट उनकी सेहत और स्किन, दोनों पर शबाब कायम रखती है, इसलिए महिलाओं को डाइट में ऐसे सुपरफूड को शामिल करना चाहिए जो उन्हें लम्बे समय तक हेल्दी, जवान और खूबसूरत रखें।

आइए जानते हैं कुछ ऐसे सुपर फूड्स के बारे में जो महिलाओं को सेहतमंद और जवान बनाएं रखने के लिए जरूरी हैं।

महिलाओं को स्वस्थ बनाने वाले ‘सुपरफूड’

सेहत और स्किन के लिए आंवला है जरूरी:

आंवला पेट, आंखों, त्वचा और बालों को हेल्दी रखने के लिए उपयोगी है। महिलाओं को अपनी स्किन को खूबसूरत बनाए रखने के लिए आंवला जरूर खाना चाहिए। विटामिन सी से भरपूर आंवला इम्यूनिटी स्ट्रॉग करता है साथ ही स्किन में निखार भी लाता है। इसमें पौटेशियम, कार्बोहाइड्रेट, विटामिन ए, बी, फाइबर, प्रोटीन, आयरन और मैग्नीशियम भी भरपूर पाया जाता है जो अच्छी सेहत के लिए जरूरी है।

ड्राई फ्रूट्स भी है फायदेमंद:

महिलाओं की अच्छी सेहत और जवान दिखने के लिए ड्राई फ्रूट्स भी जरूरी हैं। ड्राई फ्रूट्स शरीर को विटामिन ई, विटामिन बी12 और कई जरूरी पोषक तत्व देते हैं जिनसे सेहत अच्छी रहती है।

दूध महिलाओं के लिए है जरूरी:

महिलाएं अपने पति और परिवार की डाइट का ध्यान रखती हैं लेकिन अपनी डाइट को इग्नोर करती हैं। महिलाओं को चाहिए कि अपनी अच्छी हेल्थ के लिए डाइट में विटामिन डी को शामिल करें। दूध और संतरे के जूस में विटामिन D और कैल्शियम मौजूद होता जो हड्डियों को मज़बूत करता है।

दही को करें डाइट में शामिल:

महिलाओं को अपनी अच्छी हेल्थ के लिए डाइट में दही को शामिल करना चाहिए। दही पेट से जुड़ी परेशानियों को दूर करती है, साथ ही स्किन में निखार भी लाती है। अल्सर और वेजाइनल इंफेक्शन का खतरा दही खाने से कम होता है।

टमाटर भी महिलाओं के लिए हैं जरूरी:

महिलाओं को अच्छी हेल्थ और जवान दिखने के लिए टमाटर का सेवन करना चाहिए। टमाटर में एंटीऑक्सीडेंट गुण भरपूर मात्रा में होते हैं जो दिल की बीमारियों से लड़ने में मदद करते हैं। टमाटर स्किन को हेल्दी बनाता है और एजिंग इफेक्ट को रोकने में मदद करता है।

सोयाबीन से भी सेहत रहती है दुरुस्त:

अच्छी हेल्थ के लिए महिलाओं को अपनी डाइट में प्रोटीन से भरपूर फूड को शामिल करना चाहिए। सोयाबीन में प्रोटीन, आयरन और विटामिन बी प्रचूर मात्रा में पाया जाता है।

यह भी पढ़ें- रोज़ाना बासी मुंह खाएंगे 2 भीगे हुए अखरोट, तो शरीर को होंगे ये कमाल के फायदे