स्तनपान करवाने वाली महिलाएं जरूर पढ़ें ये लेख, वरना

किसी भी स्त्री के लिए मां बनना दुनिया का सबसे बड़ा सुख है। डिलीवरी के बाद महिला की जिम्मेदारी कई गुना बढ़ जाती है। खासतौर से, बच्चे की बेहतर हेल्थ के लिए उसे स्तनपान करवाना बेहद आवश्यक होता है। जहां एक ओर, यह बच्चे को स्वास्थ्य लाभ पहुंचाता है, वहीं मां के लिए भी काफी आवश्यक होता है। लेकिन स्तनपान करवाने वाली महिलाओं को कुछ बातों का विशेष ध्यान रखना होता है। तो चलिए जानते हैं इसके बारे में-

स्तनपान करवाने वाली महिलाएं की कैलोरी आवश्यकता अधिक होती है, इसलिए अपने भोजन पर विशेष ध्यान दें। खासतौर से, खाने में जई का आटा, केले, सब्जियां, पालक, मेथी, सूखे मेवे, बादाम, अंडे, मछली तथा कम फैट्स वाला दूध, दही तथा दुग्ध उत्पाद शामिल करें।

स्तनपान करवाने वाली महिलाओं को अधिक कैलोरी वाले, जंक या पोसैस्ड फूड का सेवन नहीं करना चाहिए। यह उनके स्वास्थ्य पर विपरीत प्रभाव डालता है।

आप अपनी ऐसी डाइट बनाएं जिसमें तीन समय के स्वास्थ्यवर्द्धक भोजन ताथ बीच-बीच में स्नैक्स का सेवन शामिल हो।

बच्चे के जन्म के बाद महिला की नींद सबसे ज्यादा प्रभावित होती है। लेकिन फिर आप कोशिश करें कि आप 8 से दस घंटे की नींद अवश्य पूरी करें।

यदि बच्चे को गैस की समस्या हो रही है तो स्तनापन करवाने वाली महिला को अपनी डाइट में बदलाव करना चाहिए। डाइट में लहसुन, दालचीनी, मिर्च, पत्ता गोभी, प्याज, हरी फूल गोभी जैसे खाद्दों का सेवन ना करें।

अगर आपको लगती है बार-बार भूख तो हो जाएँ सावधान