महिला दिवस 2021: खुद बनाई अपनी पहचान, दुनियाभर में बजता है इन महिलाओं का डंका

आज 8 मार्च 2021 को दुनियाभर में ‘अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस’ के बारे में चर्चाएं हो रही हैं। देश-दुनिया की सबसे अधिक चर्चित महिलाओं के बारे में जानना खुद में एक रोचक अहसास दिलाता हैं। विश्व स्तर पर महिलाओं का पुरुष प्रधान समाज में उभरकर लगातार आगे आना हर किसी को अचंभित कर रहा हैं। समय के साथ लोगों को नजरिया भी काफी परिवर्तित हुआ हैं, जिसके बाद महिलाओं के प्रति सम्मान बढ़ा हैं। जानते हैं कुछ चर्चित महिलाओं के बारे में…

कल्पना चावला

भारतीय मूल की अमेरिकी अंतरिक्ष यात्री ‘कल्पना चावला’ को आज कौन नहीं जानता। भले ही आज वह हमारे बीच में नहीं हैं लेकिन उनकी उपलब्धियां युवा लड़कियों के लिए प्रेरणा का काम करती हैं। हरियाणा के करनाल में जन्मी नासा वैज्ञानिक और अंतरिक्ष यात्री कल्पना चावला ने पंजाब इंजीनियरिंग कॉलेज से 1982 में ग्रेजुएशन पूरी की और वह फिर अमेरिका में चली गई। वहीं आगे की पढ़ाई की और नासा में अंतरिक्ष यात्री बनी। वह अंतरिक्ष जाने वाली प्रथम भारतीय महिला भी बनी। 1 फरवरी 2003 को अंतरिक्ष से वापसी के वक्त हादसे में उनका देहांत हो गया और वह हमेशा-हमेशा के लिए अमर हो गई।

सुनीता विलियम्स

अंतरिक्ष में जाने वाली भारतीय मूल की दूसरी महिला सुनीता विलियम्स का जन्म 19 सितंबर 1965 को हुआ। उनके पिता भारतीय मूल के और मां स्लोवानियाई मूल की हैं। 1987 में सुनीता अमेरिकी नौसेना में शामिल हुई और 1998 में अंतरिक्ष यात्रा के लिए नासा में चयनित की गई। अंतरराष्ट्रीय स्पेस स्टेशन में 195 दिनों तक रहने का रिकॉर्ड बनाने वाली सुनीता न सभी महिलाओं के लिए प्रेरणा हैं जो अपने जीवन में कुछ करना चाहती हैं।

कमला हैरिस

20 अक्टूबर 1964 को ऑकलैंड में जन्मी कमला हैरिस हाल ही में अमेरिका की उपराष्ट्रपति बनी हैं। हैरिस भारतीय मां और जमैकाई पिता की बेटी हैं। सैन फ्रांसिस्को डिस्ट्रिक्ट अटॉर्नी ऑफिस से अपना करियर शुरू करने वाली कमला 2003 में सैन फ्रांसिस्को की शीर्ष अभियोजक बनीं और 2010 में कैलिफोर्निया की अटॉर्नी बनने वाली पहली महिला और पहली अश्वेत व्यक्ति थीं। उनका संघर्ष ये साफ बताता है कि समाज में आने वाला वक्त महिलाओं का है।

प्रियंका चोपड़ा

बॉलीवुड से हॉलीवुड तक दुनिया भर में नाम कमा चुकी प्रियंका चोपड़ा साल 2000 में मिस वर्ल्ड बनी। बॉलीवुड की सबसे महंगी अभिनेत्रियों में से एक प्रियंका ने सबकुछ अपने दम पर हासिल किया है। प्रियंका चोपड़ा पहली भारतीय अभिनेत्री हैं जिन्हें किसी अंतरराष्ट्रीय टीवी सीरीज में मुख्य भूमिका दी गई हो।
18 जुलाई 1982 में जन्मी प्रियंका चोपड़ा कामयाब अभिनेत्रियों में से एक हैं और बॉलीवुड के साथ-साथ हॉलीवुड दोनों जगह काम कर रही हैं।

मलाला यूसुफजई

पाकिस्तान के खैबर पख्तूनख्वाह प्रांत के स्वात जिले में 1997 में जन्मी मलाला यूसुफजई पहली बार सुर्खियों में 2009 में आईं जब उन्होंने 10 साल की उम्र में गुल मकई के नाम से डायरी लिखी। जिसमें न्होंने तालिबान के साए में जिंदगी बिताने के डर को लोगों के सामने रखा। इसके बाद नाराज चरमपंथियों ने उनकी स्कूल बस को रोककर 2012 में उनके सिर में गोली मार दी थी। बाद में उनका ब्रिटेन में लंबा इलाज चला और वह अब मुखर मानवाधिकार कार्यकर्ता हैं।
मलाला की बहादुरी के लिए संयुक्त राष्ट्र द्वारा उनके जन्मदिन पर 12 जुलाई को मलाला दिवस घोषित किया गया।

यह भी पढ़े: गले की खराश से पाना चाहते है छुटकारा, तो काम आएँगे ये आसान उपाय
यह भी पढ़े: दिमाग को तेज बनाता है गुड़ चना, जानिए कैसे पहुंचाता है लाभ