दिनभर करते हैं लैपटाॅप पर काम, तो बहुत जरूरी है आंखों की देखभाल

टेक्नोलाॅजी के इस युग सब कुछ डिजिटल हो गया है। ऐसे में व्यक्ति का शारीरिक श्रम कम हो गया है और मनुष्य दिन में दस-बारह घंटे लैपटाॅप या कंप्यूटर पर बिताता है। इतने लंबे समय तक स्क्रीन में समय बिताने के कारण यह बेहद आवश्यक है कि आप अपनी आंखों का सही तरह से ध्यान रखें। अन्यथा आपको काफी नुकसान उठाना पड सकता है। तो चलिए जानते हैं कैसे रखें अपनी आंखों का ख्याल-

  • जब भी आप कंप्यूटर पर काम करें तो इस बात का ख्याल रखेँ कि कंप्यूटर की स्क्रीन और आपकी आंखों के बीच कम से कम 18-30 इंच की दूरी हो।
  • कंप्यूटर पर काम करते वक्त इस बात का ख्याल रहे कि आपका कंप्यूटर मॉनिटर किसी लाइट के नीचे न हो क्योंकि ऐसे में मुमकिन है कि आपकी आंखें सूखने लगे। लेकिन अगर आपकी आंखें सूखी सी लगने लगें तो आप अपनी आंखों को ज्यादा फड़फड़ाइए, जरूरत पड़े तो आई ड्रॉप से आंखों को गीला रखने की कोशिश करें।
  • आंखों के डॉक्टरों के अनुसार हर बीस मिनट में स्क्रीन से बीस सेकेंड के लिए आंखें हटा लेनी चाहिये और इस समय करीब 15-20 सेकंड के लिए थोड़ी दूर देख लीजिये।
  • कंप्यूटर, स्मार्टफोन पर लगातार समय बिताने वालों को हर दो घंटे के बाद अपने काम से 15 मिनट का ब्रेक लेना जरूरी है। इससे कुछ देर के लिए आंखें स्क्रीन से दूर हो जाती हैं और उन्हें थोड़ी देर के लिए आराम भी मिलता है।