वर्कआउट को बनाना है आसान, काम आएंगे यह आसान टिप्स

यह तो हम सभी जानते हैं कि हेल्दी रहने के लिए व्यायाम करना बेहद जरूरी है। लेकिन ऐसे बहुत कम लोग होते हैं, जो नियमित रूप से व्यायाम करते हैं। दरअसल, कुछ लोगों के लिए यह बेहद थकाने वाला होता है। ऐसे में वह या तो वर्कआउट करते ही नहीं है या फिर किसी न किसी तरह के बहाने बनाते हैं। लेकिन अगर आप अपने वर्कआउट को आसान बनाना चाहते हैं, तो इन टिप्स को फॉलो कर सकते हैं-

वैसे तो वर्कआउट किसी भी समय किया जा सकता है। बस आपके भोजन और एक्सरसाइज में कम से कम एक घंटे का गैप होना चाहिए। लेकिन अगर आप दिन के समय एक्सरसाइज करते हैं तो काफी अच्छा रहता है। दरअसल, उस वक्त भीड़ कम होती है और ज्यादातर मशीन भी खाली ही होती है। ऐसे में बिना वेट किए हुए किसी भी मशीन पर आप वर्कआउट शुरू कर सकते हैं और इस तरह अपने रूटीन को जल्दी पूरा कर सकते हैं। जब लोग कम होते हैं तो आप कॉन्शियस भी कम होंगे और बेहतर वर्कआउट कर सकेंगे।

अगर आप घर पर वर्कआउट कर रहे हैं तो बेहतर होगा कि टीवी बंद करके ही शुरुआत करें। फेवरेट शो देखते हुए वर्कआउट करना सही नहीं है। इस तरह ध्यान एक्सरसाइज में कम लगता है और आप पूरी एनर्जी भी इस्तेमाल नहीं करते हैं। दरअसल, जब ध्यान बंटता है तो पेस धीमी हो जाती है और इस तरह वर्क आउट का पूरा फायदा नहीं मिल पाता है।

बड़े लक्ष्य तय करने से इंस्पिरेशन तो मिलती है लेकिन जब तक आप वहां तक पहुंचेंगे तब तक स्पिरिट खो देंगे, उस तरह के नतीजे नहीं मिलेंगे जैसे आप चाहते हैं और आखिर में आप उम्मीद छोड़ देंगे। छोटे लक्ष्य बनाएं। एक दिन या ज्यादा से ज्यादा दो दिन तक के लक्ष्य तय करें। इस तरह आपमें जोश बना रहेगा।