Home / ज़रा हटके / World Sleep Day: जानिए, किस दिशा में सिर करके सोने से होता है धन लाभ?

World Sleep Day: जानिए, किस दिशा में सिर करके सोने से होता है धन लाभ?

हर साल 15 मार्च को विश्व नींद दिवस मनाया जाता है. विश्व नींद दिवस 2019 का विषय ‘स्वस्थ नींद, स्वस्थ आयु’ है. विश्व नींद दिवस जागरूकता फैलाने और स्वस्थ नींद के महत्व को समझाने के लिए एक वैश्विक कॉल है. विश्व नींद दिवस का उद्देश्य नींद की समस्याओं पर ध्यान देना है, साथ ही एक स्वस्थ नींद का महत्व भी समझाना है. अपर्याप्त नींद आपको दिल का दौरा, हृदय रोग, उच्च रक्तचाप, मधुमेह और यहां तक ​​कि वजन भी बढ़ा सकती है. वास्तुशास्त्र में हर चीज के लिए दिशानुसार नियम निर्धारित किये गए हैं. सही दिशा में सोना भी उन्हीं में से एक है.

Loading...

दक्षिण दिशा की ओर

अगर आप दक्षिण दिशा की ओर पैर करके सोते हैं तो आपकी शारीरिक एनर्जी का क्षय होता है साथ ही अनिद्रा की समस्या पैदा हो जाती है. दक्षिण दिशा की ओर पैर करके सोने से आपको सुबह उठकर थकान महसूस होगी. लेकिन अगर आप दक्षिण दिशा में सिर करके सोते हैं तो अच्छी नींद आएगी और मन शांत रहेगा. दक्षिण दिशा की ओर सिर के साथ सोना- धन, खुशी और समृद्धि को बढ़ाता है.

उत्तर दिशा की ओर

वास्तु के अनुसार, उत्तर दिशा की ओर सिर करके नहीं सोना चाहिए इससे आपको बड़ी बीमारी हो सकती है. केवल मृत शरीर का सिर ही उत्तर की ओर रखा जाता है.

पूर्व दिशा की ओर

पूर्व दिशा की ओर सिर करके सोने से मेमोरी तेज होती है, एकाग्रता आती है और आध्यात्मिक झुकाव पैदा होता है. वास्तु के अनुसार छात्रों के हमेशा इस दिशा की ओर करके ही सिर करके सोना चाहिए.

पश्चिम दिशा की ओर

वास्तु के अनुसार, पश्चिम दिशा में सिर करके सोना भी अनुकूल है क्योंकि यह नाम, प्रसिद्धि, प्रतिष्ठा और समृद्धि को बढ़ाता है. दक्षिण-पश्चिम क्षेत्र वास्तु विज्ञान में सबसे शक्तिशाली चतुर्भुज है क्योंकि यह ऐसा क्षेत्र है जहां सकारात्मक ऊर्जा संग्रहित है. इस दिशा में सोना भी अच्छा माना जाता है.

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *