अख़बार में रोटी लपेटने से हो सकता है बहुत बड़ा नुकसान

हम हमेशा कहीं सफर करने जाते हैं तो हम अखबार में खाना लपेट कर ही घर से निकल जाते हैं, आप में से कई लोगों अक्सर स्कूल, कॉलेज, ऑफिस में अखबार में खाना पैक कर के ले आते है खासकर लड़कियां स्कूल और ऑफिस में अखबार में पैक करके ही खाना ले आती हैं कि अखबार में खाना पैक कर के आने से खाने के साथ-साथ बीमारियां भी अंदर चली जाती हैं इसके कई सारे साइडफेक्ट हो सकते है।

लेकिन खाद्य सुरक्षा नियामक ने ऐसा करने वालों को सचेत किया हैं उन्होंने इसके लिए लोगों को आगाह किया हैं कि अखबार में खाना पैक करना या अखबार के उपर खाना खाना सेहत के लिए हानिकारक साबित हो सकता हैं एफ एस एस ऐ आई ने बताया की ऐसा करने से लोगों के शरीर में कैंसर जैसे घातक रोग को पैदा करने वाले कारक तत्व पहुंचते है।

इसी चेतावनी के साथ ही भारतीय खाद सुरक्षा एवं मानक प्राधिकार ने लोगों को सेहत के प्रति सचेत करते हुए अखबार पर खाने की चीज़ें नहीं रखने की सलाह दी हैं उन्होंने बताया कि खाना चाहे कितना भी स्वास्थ्यवर्धक और स्वच्छ बना हो लेकिन ये जैसे ही अखबार के संपर्क में आता हैं ये हानिकारक हो जाता हैं और हमारी सेहत को नुक्सान पहुंचाता है।

अखबार छापने में इस्तेमाल होने वाली स्याही में कई तरह के खतरनाक बायोएक्टिव तत्व होते हैं जिसका हमारे शरीर पर बहुत बुरा प्रभाव पड़ता है। इसके साथ ही प्रकाशन स्याही में भी नुकसानदायक कलर, पिगमेंट और परिरक्षक होते हैं जो की हमारे शरीर में खाने के साथ लगकर अंदर चला जाता है जो की बहुत हानिकारक साबित हो सकता है।