गलत साइज के फुटवियर के कारण आ सकती है मुसीबत

आज के समय में लोग जितना अपने कपड़ों पर ध्यान देते हैं, उतना ही ध्यान उनका उनके फुटवियर पर ही होता है। लेकिन कभी-कभी स्टाइल के चक्कर में लोग कंफर्ट को नजरअंदाज कर देते हैं। भले ही ऐसे फुटवियर देखने मंे अच्छे लगते हों लेकिन इसका हर्जाना आपके स्वास्थ्य को चुकाना पड़ता है। तो चलिए आज हम उन बीमारियों के बारे में बता रहे हैं, जो गलत फुटवियर के कारण आपको झेलनी पड़ सकती हैं-

गलत फुटवियर के कारण आपको एथलीट फुट रोग का सामना करना पड़ सकता है। यह रोग पैरों की उंगलियों के बीच होता है। और इस बीमारी की मुख्य वजह कवक संक्रमण होता है। इस समस्या के होने पर पैरों में खुजली और जलन होती है। दरअसल, जब आप नैरो शूज पहनते हैं तो उंगलियों के बीच पसीना निकलने लगता है जो संक्रमण का कारण बनता है।

फुट कॉर्न भी ऐसी ही एक समस्या है जो गलत फुटवियर पहनने के कारण होती है। यह समस्या पैरों के तलवों या फिर उंगलियो में होती हैं जो गांठ की तरह दिखाई देती है। जब आप मोजे के साथ तंग जूते पहनते है तब पैरों और उंगलियों में फुट कॉर्न की समस्या होती है। यह समस्या ज्यादातर पैरों की बड़ी उंगली में होती है लेकिन यह दूसरी उंगलियों में भी हो सकता है।