Breaking News
Home / ट्रेंडिंग / पीएम मोदी और चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग के बीच इन मुद्दों पर हुई बातचीत, होंगे कई फायदे

पीएम मोदी और चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग के बीच इन मुद्दों पर हुई बातचीत, होंगे कई फायदे

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग के बीच कई मुद्दों पर आपसी बातचीत हुई है जिसमे आतंकवाद और कट्टरपंथ की चुनौतियों का मिलकर सामना करने, दोनों देशों के बीच आपसी संबंध और व्यापार जैसे मुद्दों पर चर्चा हुई।

Loading...

ऐतिहासिक संबंधों पर हुई चर्चा हुई है। PM नरेंद्र मोदी ने चीनी राष्ट्रपति के साथ पुराने संबंधों पर चर्चा की। इसके अलावा बीच व्यापारिक संबंधों पर बात की। ट्रेड वार और कुछ अन्य बुनियादी कारणों की वजह से चीन में उत्पादन प्रभावित हो रहा है। पीएम ने शी जिनपिंग को महाबलीपुरम विश्व धरोहर स्थल के महत्व की जानकारी दी।

दोनों नेताओं के बीच यह अनौपचारिक मुलाकात है। अनौपचारिक मुलाकात समय-समय पर होते रहती है ताहि सिमा सुरक्षा, आपसी संबंध और व्यापार जैसे मुद्दों पर चर्चा हो सके। तमिलनाडु के महाबलीपुरम में हैं चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग के साथ PM नरेंद्र मोदी की बैठक आयोजित हुई।

महाबलीपुरम शहर चेन्नई से करीब 60 किमी दूर है। इस नगर की स्थापना धार्मिक उद्देश्यों से सातवीं सदी में पल्लव वंश के राजा नरसिंह देव बर्मन ने करवाया था।

पुरातत्व शोध के दौरान महाबलीपुरम से चीनी, फारसी और रोम के प्राचीन सिक्के बड़ी संख्या में मिले हैं। इतिहासकारों के अनुसार महाबलीपुरम और चीन का संबंध करीब 2000 साल पुराना है। महाबलीपुरम में व्यापार के लिए बड़ी संख्या में चीनी व्यापारी आया करते थे।

महाबलीपुरम के पास में ही स्थित कांचीपुरम में 7वीं सदी में पल्लव शासन के दौरान चीनी यात्री ह्वेन सांग आए थे। जिन्होंने अपनी किताब में दक्षिण भारत की भव्यता और चीनी संबंधों का वर्णन किया है।

पीएम मोदी शनिवार को सुबह महाबलीपुरम के तट पर स्वच्छता अभियान चलाया और लोगों को साफ-सफाई के प्रति जागरूक रहने का संदेश दिया। पीएम मोदी ने कहा कि स्वच्छता से ही हमलोग स्वच्छ और फिट रहेंगे। पीएम मोदी ने लिखा कि हम सभी लोगों को सुनिश्चित करना चाहिए कि सार्वजनिक स्थान साफ सुथरे रहें।

ये हैं उत्तराखंड के सबसे खूबसूरत पर्यटन स्थल

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *