Breaking News
Home / ज़रा हटके / ये हैं दुनिया के 5 अनोखे रेस्टोरेंट

ये हैं दुनिया के 5 अनोखे रेस्टोरेंट

वैसे तो आप सभी को पता होगा कि दुनिया में एक से बढकर होटल्स, रेस्टोरेंट है जो अपनी फैसेलिटी, स्टाइलिश डिजाइन के साथ शानदार कॉन्‍टीनेंटल फूड, सर्विसेज और बेहतरीन आर्किटेक्‍चर के लिए जाने जाते हैं। रेस्टोरेंट में आमतौर पर लोग खाना खाने जाते हैं, मगर दुनिया में कुछ रेस्टोरेंट्स ऐसे भी हैं, जहां सिर्फ़ लोग खाने के इरादे से नहीं, बल्कि कुछ अलग अनुभव के लिए जाते हैं। इसकी वजह यह है कि ये रेस्टोरेंट्स साधारण रेस्टोरेंट्स जैसे नहीं हैं, बल्कि कुछ हटकर हैं। तभी तो इन रेस्टोरेंट्स में आने वालों के लिए यह यादगार अनुभव बन जाता है। जानते हैं दुनिया के कुछ अनोखे रेस्टोरेंट के बारे में।

प्रीजन थीम रेस्टोरेंट, चीन :

Loading...

प्रीजन थीम रेस्टोरेंट चीन के तियाजीन शहर में स्थित है। यह एक ऐसा रेस्टोरेंट है, जिसका लुक एक जेल जैसा है। यहां आलिशान रूम के काउंटर पर नहीं, बल्कि सलाखों के पीछे टेबल पर खाना परोसा जाता है। जेल में बंद किसी कैदी की तरह लोग यहां सलाखों के बीच बैठकर खाना खाते हैं। रेस्टोरेंट स्टाफ कैदी और जेलर की ड्रेस में मेहमानवाजी करते हैं। आप लोग भी इस रेस्टोरेंट में बिना जुर्म किए जेल की हवा और टेस्टी फूड खा सकते हैं।

द रोबोट रेस्टोरेंट, भारत :


यह अनोखा रेस्टोरेंट भारत के तमिलनाडु की राजधानी चेन्नई में स्थित है। इस रेस्तरां में मुख्य काम सात रोबोट्स की टीम द्वारा किया जाता है। होटल के रिसेप्शन पर भी रोबोट्स ही आप का स्वागत करेंगे। यहां उपस्तिथ एक रोबोट की कीमत तकरीबन 5 लाख तक की है। होटल के अन्य कर्मचारियों को इन के साथ काम करने के लिए विशेष रूप से ट्रेनिंग भी दी जाती है। इस रेस्तरां के मालिक के अनुसार इन रोबोट्स को इस तरीके से बनाया गया है कि ग्राहक से आर्डर प्राप्त करने के बाद यह शेफ को देते हैं और फिर ग्राहक का सही आर्डर उनके टेबल तक पहुंचा देते हैं।

स्काई रेस्टोरेंट, बेल्जियम :

अगर आपको आसमान में बैठकर कर खाने का मौका मिले, तो क्या आप यह मौका अपने हाथ से जाने देंगे। अगर नहीं तो आपको बता दें कि बेल्जियम का अकेला रेस्टोरेंट, जो हवा में लटका हुआ है। यहां क्रेन की मदद से 50 मीटर की ऊंचाई पर एक डाइनिंग टेबल लटकाई जाती है, जहां बैठकर लोग खाने के साथ-साथ दूर-दूर का नज़ारा भी लेते है।

कायाबुकिया टेवर्न, जापान :


कायाबुकिया टेवर्न नाम का यह रेस्टोरेंट जापान की राजधानी टोक्यो में स्थित है। इस रेस्टोरेंट में दूर-दूर से लोग वेटर्स को देखने के लिए आते हैं, क्योंकि इस रेस्टोरेंट में खाना परोसने का काम कोई पुरुष या महिला नहीं करते हैं, बल्कि यह काम बंदरों द्वारा किया जाता है। इस रेस्टोरेंट के मालिक ने बंदरों को इस कदर तक तैयार किया हुआ है कि वह आप को आप के आर्डर अनुसार ही सही खाना लाकर देंगे साथ ही हाथ साफ़ करने के लिए तौलीया भी बंदर ही लाकर आप के हाथ में खुद देंगे। बंदरों के काम करने के तरीकों को देखने के लिए लोग भारी संख्या में रेस्टोरेंट का रुख करते हैं। जिससे यह बंदर कमाई का भी एक बेहतरीन जरिया बने हुए हैं।

द मॉडर्न टॉयलेट रेस्टोरेंट, जापान :


जापान के इस अजीबोगरीब रेस्टोरेंट ने तो सभी हदें ही पार कर दी है। इस रेस्तरां में सभी क्रियाएँ एक टॉयलेट के रूप में की जाती है। यहां बर्तनो की जगह टॉयलेट में काम आने वाली चीजें, जैसे फ़्लैश सीट, बात टब, मग आदि का प्रयोग किया जाता है। होटल के अंदरूनी भाग को भी एक टॉयलेट के रूप में सजाया गया है। यहां आने वाले ग्राहकों को टॉयलेट सीट पर ही बिठाया जाता है। उन्हें फ़्लैश सीट, बात टब, मग जैसी चीजों में ही खाने को दिया जाता है।

यह भी पढ़ें: यह मंदिर सात दिन पहले करता है बारिश की भविष्यवाणी

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *