योग बचता है डिप्रेशन से आइए जाने यहाँ

वर्तमान समय में हर किसी के पास इतनी ज्यादा टेंशन है कि आधा समय तो सोचने में ही निकल जाता है। इतनी सारी टेंशन हो जाती है कि लोगों को डिप्रेशन भी होने लगता है। आज के समय में बहुत सारी बीमारियों को दूर करने का केवल एक ही उपाय है । वो है योग आज हम आपको बताने जा रहे है कि कैसे आपको योग आपको डिप्रेशन से बचाएगा।

यह अध्ययन, अवसाद के औषधीय उपचार के विकल्प के तौर पर योग आधारित कार्यक्रमों के उपयोग का पूरा समर्थन करता है। अध्ययन के मुताबिक अवसाद से निपटने के लिए योग औषधीय उपचार के विकल्प के तौर पर कारगर है।अमेरिका के बोस्टन विश्वविद्यालय में स्कूल ऑफ मेडिसिन के एसोसिएट प्रोफेसर, के अनुसार, ‘‘यह अध्ययन योग के प्रयोग का पूरा समर्थन करता है और ऐसे अवसादग्रस्त लोगों की श्वसन क्रिया में मददगार होता है, जो अवसाद रोधी दवाओं का प्रयोग नहीं करते है।

इसके अलावा योग ऐसे व्यक्तियों के लिए भी कारगर है, जो एक निश्चित मात्रा में अवसाद रोधी दवाओं का सेवन करते हैं, अथवा दवाओं के बाद भी जिनके अवसाद के लक्षणों में सुधार नहीं हो सका है।’’शोधकर्तायों का कहना है कि प्रमुख अवसादग्रस्त विकार (MDD) सामान्य है और बार बार होने वाला पुराना और अशक्त बनाने वाला विकार भी है। अवसाद वैश्विक स्तर पर अन्य बीमारियों की तुलना में कई सालों से विकलांगता के लिए भी जिम्मेदार है। इसमें कहा गया है कि करीब 40 प्रतिशत लोग लंबे समय तक अवसाद रोधी दवाओं का सेवन करने के बावजूद भी पूरी तरह से ठीक नहीं हो सके हैं।

यह भी पढे:-

अजवाइन मोटापे को करता है दूर, जानें और भी लाभ