पेट से जुड़ी इन समस्याओं में दही पहुंचाता बहुत लाभ

यह बात हम सभी जानते हैं कि दूध और दूध से बने पदार्थ हमारी सेहत के लिए कितने ज्यादा फायदेंमंद हैं। इनको खाने के साथ माॅश्चराइज के उपयोग में लेने से ये त्वचा बहुत निखरती है। जिस प्रकार दही पाचन के साथ स्किन और बालों के लिए भी काफी लाभदायक हैं। इसमें प्रोटीन, विटामिन और कैल्शियम जैसे सभी आवश्यक तत्व पाये जाते हैं।

इसका नियमित उपभोग पेट सम्बन्धित बीमारी से बहुत राहत दिलाता हैं। फिर चाहे वो पेट दर्द हो या एसिडिटी। अक्सर कई लोगों को खाने के बाद एसिडिटी की समस्या सामने आती हैं इसके लिए वे खाने के बाद एक कटोरी दही अवश्य खायें। दही आपके शरीर में PH का बैलेंस बनाए रखेगा। साथ ही पेट में खाने से पैदा हुई गर्मी को भी बहुत कम करेगा।

इससे एसिडिटी नहीं होगी। खाने के बाद दही खाने से खाना आसानी से पच भी जाता है। दही स्वास्थ्यवर्धक होने के साथ ही सौंदर्य को निखारने का भी बहुत अच्छा साधन हैं। दही की लस्सी बनाकर पीने से लू नहीं लगती। दही में कैल्शियम की मात्रा अधिक होने से ये हड्डियों को मजबूती देती है। ये आपके कोलेस्ट्रॉल को बढने से रोकती है। दही में किशमिश, बादाम आदि मिलाकर नियमित खायें तो ये वजन बढ़ाने में सहायक हैं। साथ ही ये शरीर से चर्बी भी दूर करता है।