आप भी पीते हैं प्रोटीन शेक तो हो जाएं सावधान, क्योंकि आसपास मंडरा सकता है मौत का खतरा?

आज का युग मॉर्डन युग है, जहां हर कोई परफेक्ट दिखने की होड़ में लगा हुआ है। फिर चाहे वो बॉडी परफेक्शन हो या वर्क परफेक्शन। आजकल युवाओं के अंदर बॉडी को टोन्ड करने का जुनून काफी सिरचढ़कर बोल रहा है। इसके लिए वह जिम में घंटों पसीना बहाते हैं और प्रोटीन शेक का सेवन करते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि यह प्रोटीन शेक आपको मोटापे के साथ-साथ मौत की ओर भी घसीट रहा है। जी हां यह हम नहीं कह रहे बल्कि स्टडी से साबित हुआ है।

ज्यादा प्रोटीन शेक है खतरनाक

हालहि में यूनिवर्सिटी ऑफ सिडनी के चार्ल्स पेरकिन्स सेंटर के शोधकर्ताओं ने एक जांच की जिसके जरिए वह ये जानने की कोशिश कर रहे थे कि प्रोटीन पाउडर में मौजूद ब्रांच्ड चेन अमिनो ऐसिड BCCA का हद से ज्यादा सेवन करने से शरीर पर क्या असर पड़ता है।

मौत के करीब ले जा सकता है आपको

इस जांच से पता चला कि BCCA भले ही मसल्स बनाने का काम करता है लेकिन यह आपके शरीर में नकारात्मक असर भी डालता है. इससे केवल वजन नहीं बढ़ता है बल्कि मौत का खतरा भी बढ़ जाता है. अगर खून में BCCA का लेवल अधिक हो जाए तो नींद में मदद करने वाले हार्मोन को भी कम कर देता है. इससे व्यक्ति को अनिद्रा की समस्या पैदा हो जाती है।

स्टडी के आधार पर यह बताया गया कि आमतौर पर हमारे शरीर को अमीनो एसिड की जरूरत होती है लेकिन उसे किसी प्रोटीन शेक की जगह अलग-अलग स्त्रोतों से हासिल किया जाए तो बैलेंस बना रहता है।