बचे हुए तेल का प्रयोग करके खुद को बीमार कर रहे हैं आप

कभी पकौड़े बनाने तो कभी कुछ अन्य चीज तलने में तेल का इस्तेमाल किया जाता है, लेकिन प्रयोग के बाद जब तेल बच जाता है तो महिलाएं उसे स्टोर कर लेती हैं ताकि वह उसका दोबारा प्रयोग कर सकें। इस तरह भले ही आप पैसों की बचत तो कर लेती हैं, लेकिन एक ही तेल को बार-बार इस्तेमाल करके आप खुद को और घर के अन्य सदस्यों को बीमार बना देती है। तो चलिए जानते हैं इसके बारे में-

सरसों का तेल का इस्तेमाल दोबारा कर सकती है लेकिन रिफाइंड ऑयल के दोबारा इस्तेमाल से हमेशा बचें।

इस्तेमाल किए हुए तेल को दोबारा इस्तेमाल करने पर शरीर में सूजन और जलन महसूस होने के अलावा कैंसर का खतरा भी बढ़ सकता है।इसके अलावा आपका कोलेस्ट्रॉल बढ़ने के साथ धमनियां भी ब्लॉक हो सकती हैं।

सभी तेल एक दूसरे से काफी अलग होते हैं। ऐसे तेल जिनका स्मोकिंग पाइंट ज्यादा न हो उन्हें फ्राई करने के लिए दोबारा इस्तेमाल नहीं किया जाना चाहिए।

कुकिंग के बाद बचे तेल को ठंडा होने दें और इसे एयरटाइट डब्बे में छानकर रखें। इससे उस तेल के फूड पार्टिकल्स निकल जाएंगे। दोबारा इस्तेमाल करते समय अगर अगर तेल पहले की तुलना में ज्यादा धुआं छोड़े तो उस तेल का यूज़ ना करें।

आप तेल को दोबारा इस्तेमाल करने से पहले ये देख लें कि इसका रंग अगर काला पड़ गया है तो समझ लें की यह तेल खराब हो गया है, इसका इस्तेमाल बिल्कुल ना करें।