लूज मॉशन से हैं परेशान, तो ना करें इन आहारों का सेवन

सामान्यतः मौसम में आए बदलाव और खान-पान में हुई गड़बड़ी की वजह से पेट संबंधी कई गंभीर दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। कई बार समस्या पूरी तरह बढ़ कर लूज मोशन का रूप ले लेती है। अगर समय रहते इसका इलाज ना किया तो यह शरीर को बहुत कमजोर कर देता है। इसी के साथ कुछ लोगों का डिहाइड्रेशन की वजह से ब्लड प्रैशर बहुत कम भी हो जाता है। ऐसी समस्या होने पर खान-पान की तरफ खास ध्यान देने की आवश्यकता होती है क्योंकि अगर खान-पान सहीं नहीं होगा तो लूज मोशन ठीक होने पर बहुत समय लगेगा जो आपको अत्यधिक कमजोर भी कर सकता है।

ऐसी स्थिति में दवा के साथ इन चीजों का परहेज करेंगे तो आपको तुरंत आराम मिलेगा।

1. कैफीन युक्त आहार

ऐसे आहारों को पूरी तरह ना कह दें जिसमें कैफीन होती हैं। जैसे कि चाय या कॉफी। दरअसल, कैफीन खानो को बहुत अच्छे से पचने नहीं देता जिससे पेट में गैस की समस्या होने लगती है और लूज मोशन सहीं होने की बजाए अधिक होने लगते हैं।

2. तीखा या तला भूना खाना

लूज मोशन में तीखा खाना खाने से पूरी तरह परहेज करना चाहिए। तीखा खाना पेट में जलन पैदा करता है, जिससे दर्द व बार-बार टॉयलेट जाने की बहुत परेशानी होती है।

3. डेयरी प्रॉडक्ट्स

दूध से बनी चीजों जैसे पनीर, दही, छाछ का सेवन भी ना करें क्योंकि इससे पेट फूलता है और गैस बननी शुरू हो जाती है।

4.गोभी

ऐसी स्थिति में गोभी और पत्तागोभी नहीं खानी चाहिए क्योंकि इससे भी पेट फूलने और एसिडिटी की परेशानी ही होती है।

5.मीठा

लूज मोशन के दिनों में मीठा खाने से परहेज करना चाहिए। केक, पेस्ट्री, कैंडी, चॉकलेट से पेट में गैस, दर्द और वॉटरी स्टूल की बनते हैं, जो लूज मोशन के दिनों में बहुत तकलीफ देता है।