आप अपने घर पर भी कर सकते हैं प्रेग्नेंसी टेस्ट, जानिए कैसे

जब किसी महिला को गर्भवती होने की खबर मिलती है तो वह दिन उसकी जिन्दगी का सबसे खास दिन होता है। आमतौर पर महिला को यह खुशखबरी डॉक्टर के पास जाने के बाद मिलती है। लेकिन अगर आप चाहें तो घर पर भी बेहद आसानी से प्रेग्नेंसी टेस्ट कर सकती है। जानते हैं घर पर प्रेग्नेंसी टेस्ट करने के तरीके के बारे में-

  • प्रेग्नेंसी टेस्ट करने के लिए आपको महज टूथपेस्ट की आवश्यकता होगी, जो हर घर में आसानी से मिल जाता है। सबसे पहले आप किसी डिस्पोजल में टूथपेस्ट डालकर उसमें अपना यूरिन डालें। अगर आपका टूथपेस्ट झागदार या हल्का नीला हो जाता है तो आपके गर्भवती होने की संभावना हो सकती है। हालांकि इसका प्रयोग आप सुबह उठने पर करें।
  • वहीं चीनी की मदद से भी प्रेग्नेंसी टेस्ट किया जा सकता है। इसके लिए आप किसी डिस्पोजल में चीनी डालकर उसमें अपना यूरिन मिलाएं। कुछ देर बाद अगर वह चीनी घुलने के स्थान पर गुच्छों में बदल जाए तो यह टेस्ट के पाँजिटिव होने का संकेत है।
  • ठीक इसी तरह साबुन से भी प्रेग्नेंसी टेस्ट किया जा सकता है। इसके लिए आप किसी डिस्पोजल में साबुन और अपना यूरिन मिलाएं। अगर उसमें बुलबुले उठते हैं तो यह बताता है कि आप गर्भवती हैं।