कुर्सी पर बैठकर भी कर सकते हैं एक्सरसाइज, जानिए कैसे

वर्तमान समय में लोग जिस प्रकार का जीवन जी रहे हैं, उसमें उन्हें घंटों कंप्यूटर पर बैठकर काम करना पडता है। जिससे उन्हें गर्दन, कमर या कंधे में दर्द की शिकायत होती है। वहीं अपनी व्यस्तता के चलते उन्हें इतना समय नहीं मिल पाता कि वे बेहतर स्वास्थ्य के लिए अलग से समय निकालें। तो चलिए आज हम आपको ऐसी कुछ एक्सरसाइज बताते हैं, जिन्हें आप कुर्सी पर बैठकर आसानी से कर सकते हैं और इससे आपको बेहतर स्वास्थ्य भी प्राप्त होगा-

  • अगर आपको काम करते हुए कंधें में दर्द का अहसास हो रहा है तो यह एक्सरसाइज आपके काफी काम आएगी। इसके लिए आप कुर्सी पर एकदम सीधे बैठ जाएं। अब दोनों हाथों को सामने की तरफ फैलाएं। फिर दोनों हाथों को एकदम सीधा रखते हुए सिर के ऊपर ले जाएं। इसके बाद दोनों हाथों को नीचे ले आएं। ऐसा 8 से 10 बार करें।
  • वहीं अगर आप लंबे समय तक कंप्यूटर स्क्रीन पर देखते हैं तो आपकी आंखों पर विपरीत प्रभाव पडना लाजमी है। ऐसे में आप हर 15-20 में अपनी पलकों को झपकाते रहें। साथ ही आंखों की एक्सरसाइज के लिए उसे गोल-गोल घुमाएं और फिर आंख बंद कर लें।
  • इसके अतिरिक्त कमर दर्द होने पर पैरों की एक्सरसाइज करना बेहतर रहता है। इसके लिए आप कुर्सी पर एकदम साधे बैठ जाएं। अब अपने दोनों पैरों को सामने फैलाएं। इसके बाद झुकते हुए हाथों से अपने पैरों की उंगलियों को छुनें की कोशिश करें। 30 सेकंड इसी पोजिशन में रहें। ऐसा 8 से 10 बार करें।

यह भी पढ़ें:

इस मानसून में जरूर खाएं इम्यूनिटी बढ़ाने वाली ये 3 चीजें

वायरल फीवर को कुछ ही समय में कीजिए छूमंतर, जानिए कैसे?