इन संकेतों से भी आप पहचान सकते हैं अपने शरीर में पानी की कमी को

शरीर को जिस चीज की अदद आवश्यकता होती है, वह है पानी। पानी की कमी के चलते आपकी सेहत को कई तरह के नुकसान उठाने पड़ते है। लेकिन आपकी सेहत पानी की कमी के कारण प्रभावित न हो, इसके लिए आप समय रहते ही अपने शरीर में पानी की कमी के संकेतों को पहचानें। तो चलिए आज हम आपको ऐसे कुछ तरीके बता रहे हैं, जिसकी मदद आप शरीर में पानी की कमी के संकेतों को समझ सकते हैं-

सिर में दर्द व भारीपन

अगर आप हमेशा ही सिर में दर्द व भारीपन के कारण परेशान रहते हैं तो इसका एक कारण शरीर में पानी की कमी भी होता है। दरअसल, जब आपके शरीर में हाइड्रेशन के स्तर में गिरावट आती है तो इसके चलते मस्तिष्क में ऑक्सीजन और रक्त का प्रवाह भी कम हो जाता है। क्लिनिकल न्यूरोलॉजी की हैंडबुक में प्रकाशित एक 2010 की रिपोर्ट में माइग्रेन और सिरदर्द के संभावित ट्रिगर्स के बारे में बताया गया है। इस रिपोर्ट के मुताबिक सिरदर्द का एक कारण निर्जलीकरण भी होता है।

मस्तिष्क की कार्यप्रणाली में व्यवधान-

जब भी हमारे शरीर में पानी की कमी होती है तो ऐसे में हमारा मस्तिष्क इस ओर इशारा करता है। पानी की कमी होने पर मस्तिष्क की कार्यप्रणाली पर भी इसका असर साफ तौर पर दिखाई देता है। पानी की कमी के चलते व्यक्ति की एकाग्र क्षमता, निर्णय लेने की क्षमता, चीजों को याद रखने की क्षमता सभी कुछ प्रभावित होती है।

पाचन तंत्र पर भी बुरा असर-

आपको शायद पता न हो लेकिन पानी की कमी आपके पाचन तंत्र पर भी बुरा असर डालती है। खासतौर से, पानी आपके बाउल सिस्टम को बेहतर बनाकर कब्ज व अन्य पेट की परेशानियों से आपको दूर रखता है। लेकिन शरीर में पानी की कमी होने पर आपको कब्ज के साथ-साथ अपच व हार्टबर्न जैसी समस्याओं का सामना भी करना पड़ सकता है।