कुछ घरेलू मशाले के उपयोग से पा सकते अपनी सभी बीमारियों से छुटकारा !

अक्सर यह देखा गया है कि अगर कोई व्यक्ति बीमार होता है तो वह तरह-तरह की दवाईं लेकर अपने आप को ठीक करने की कोशिश करने में हमेसा लगा रहता है। दवाईं लेने से फिर भी ठीक नहीं होता है। अलग-अलग दवाईयों के सेवन से इंसान अपने आप को अंदर से खोखला कर लेता है। ऐसे में दवाईयों से ज्यादा अपने आप को बीमारी से मुक्त करना है तो रसोई में रखे मसालों का उपयोग करे। प्रतिदिन जब भी खाना खाया जाये तो ज्यादा से ज्यादा मसालों का सेवन करें। क्योकि यही मसाले शरीर की खोई हुई ताकत को वापस लौटाता है। यदि आपके पेट में काफी तेज दर्द हो रहा है और आपने सभी दवाईं लेने पर भी कोई फायदा नहीं हो रहा है तो आप अपनी घर की रसोई में से एक चम्मच शुद्व घी में हींग मिला कर पीले। ऐसा करने से पेट की तकलीफ धीरे-धीरे दूर होने लगती है।

अगर ज्यादा दर्द है तो एक चम्मच पुदीने का रस और एक चम्मच नीबूं का रस, इन दोनो में अदरक का रस और थोडा सा काला नमक मिलाकर इसका सेवन कर ले। इसके पश्चात सेंधा नमक में कुछ ग्राम अजवाइन की सूखी और पिसी पत्तियां खाने से पेट दर्द में राहत मिलती है। युवा पीढ़ी और बढती उम्र को देखते हुए दांतों में बहुत तकलीफ होती है और यह सब ज्यादा ठंडा पानी पीने, फास्ट फूड खाने और समय-समय पर दातों की सफाई नहीं करने से होता है।

दांत के दर्द को दूर करने के लिए नमक और काली मिर्च की आधी चम्मच में लेकर उसमें एक-दो बूंद पानी मिलाकर लेने से फायदा होता है। कुछ खाने पर दर्द हो रहा है तो अजवायन की पत्ती का तेल दर्द वाली जगह पर रख ले जिससे दर्द धीरे-धीरे कम हो जाता है। दांत दर्द के साथ ठंडा पीने में भी तकलीफ होती है तो एक लौंग को दाड़ की तरफ रख ले, इसका असर जल्दी ही दिखने लगेगा और सबसे खास दवा प्याज जिसका सभी सुबह-शाम खाना खाने के साथ इसका सेवन करते है। खाना खाने से पहले कच्ची एक प्याज को कम से कम तीन मिनट तक चबा ले। ऐसा करने से दांत दर्द हमेशा के लिए गायब हो जायेगा। ऐसी और भी दवाईयां है जो हमारे रसोई घर में उपलब्ध होती है और इनके सेवन से हम सभी बीमारियों को अपने से दूर कर सकते है।

यह भी पढ़ें-

हो जायेंगे हैरान सब्जियों को उबाल कर खाने के फायदे जानकर !