इन नुस्खों को अपनाकर जल्द ही आप पा सकते हैं खांसी से छुटकारा

खांसी एक ऐसी बीमारी है जो किसी भी मौसम में आपको चपेट में ले लेती है। वैसे तो इसे बेहद आम माना जाता है लेकिन जब आपको लगातार खांसी होती हैं तो पेट व छाती में दर्द, सिर में भारीपन, गले में खराश जैसी अन्य कई परेशानी होती है और आपको काफी तकलीफ भी होतीे है। ऐसे में आप चाहते हैं कि आपको इससे तुरंत आराम मिल जाए। तो चलिए आज हम आपको ऐसा उपाय बताते हैं, जिसे अपनाकर आप खांसी से तुरंत आराम पा सकते हैं-

  1. शायद आपको पता न हो लेकिन काली मिर्च खांसी से राहत पाने के लिए काफी असरदार होती है। इसके इस्तेमाल के लिए आप सबसे पहले 2 कप पानी में 15-20 काली मिर्च डालकर तब तक उबालते रहे जब तक पानी आधा न रह जाए अब पानी को हल्का गुनगुना होने के लिए छोड़ दें। गुनगुना होने पर इस पानी में शहद डालकर पीएं। इस नुस्खे की मदद से दो दिन में आप अपनी खांसी और जुकाम से राहत पा सकते हैं।
  2. वहीं काली मिर्च के अलावा शहद और नींबू का प्रयोग भी आपको खांसी से तुरंत राहत दिलाने में काफी असरकारक हो सकता है। इसके लिए आपको शहद में नींबू मिलाकर पीना है। शहद में खांसी को खत्म करने वाले कुदरती गुण होते हैं जबकि नींबू में सिट्रिक अम्ल मौजूद होने की वजह से कफ खत्म होने में भी राहत मिलती है।

यह भी पढ़ें:

एल्युमिनियम फॉयल में पैक खाना बनता है इन गंभीर बीमारियों का कारण!

कमर दर्द से हैं परेशान, तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खे