लौकी के छिलके का इस्तेमाल कर आप पा सकते सांवलेपन से छुटकारा

गर्मी का मौसम आ गया है। सूरज देवता ने अपने तल्ख तेवर दिखाने शुरू कर दिेये हैं। सूरज की यूवी किरणों के हमारी त्वचा परर टैनिंग की प्रॉब्लम होने लगती है। इस टैनिंग से बचने के लिये हम कई सनस्क्रीन क्रीम या मंहगे प्रोडक्ट यूज करते हैं ताकि हमारे चेहरे और त्वचा पर कालापन न आ सकें। आज हम आपको अपनी खबर में ऐसी चीज के बारें में बता रहे है। जिसका इस्तेमाल करने से आसानी से आप सांवले चेहरे से निजात पा सकते है।

लौकी के छिलके से सांवलापन दूर करें

इसके लिए आप लौकी के छिलके का इस्तेमाल कर सकते है। जी हां, लौकी के छिलके जिसे आप फेंक देते है। इसका यूज कर आप आसानी से निखरा हुआ चेहरा पा सकते है। लौकी के छिलके में भरपूर मात्रा में फोलेट, विटामिन सी, विटामिन बी-1, बी-2, बी-3, बी-5 और बी-6, कैल्शियम, ऑयरन, ज़िंक, पोटैशियम, मैग्नीशियम, मैग्नीज पाया जाता है। जो कि आपकी स्किन के लिए काफी फायदेमंद है।

जानिए इसे यूज कैसे करें

अगर आपकी स्किन पर धूप में रहने के कारन कालापन आ गया है तो लौकी के छिलकों को पीस कर पेस्ट बना ले।अब इसमें थोड़ा सा शहद मिलाकर अपनी स्किन पर लगाए।और आधे घंटे बाद चेहरे को ठन्डे पानी की मदद से साफ़ कर ले।लौकी में भरपूर मात्रा में विटामिन सी मौजूद होता है जो स्किन की कई समस्याओं को दूर करने में मदद करता है

तेज गर्मी पड़ने पर कई लोगो को पैरों के तलवों में जलन होने की समस्या हो जाती है।इससे छुटकारा पाने के लिए लौकी के छिलकों को तलवों पर मलें,ऐसा करने से जलन में आराम मिलता है।

यह भी पढ़ें-

काला नमक पनि हर रोज पीएं, होगा वजन कम