खाली पेट सोने से बीमार हो सकते हैं आप

स्वस्थ रहने के लिए तीनों मील्स लेना बेहद आवश्यक होता है। जिस तरह सुबह का नाश्ता स्किप नहीं करना चाहिए। ठीक उसी प्रकार, रात को भोजन करना भी उतना ही जरूरी है। अमूमन देखने में आता है कि कुछ लोग वजन कम करने के चक्कर में रात को भोजन नहंीं करते। ऐसा करने से फायदा तो नहीं होता, लेकिन स्वास्थ्य समस्याएं शुरू हो जाती है। रात को हल्का खाना लेना चाहिए लेकिन भोजन करना बेहद जरूरी है। चलिए जानते हैं इसके बारे में-

रात के वक्त खाना खाने या सोने से पहले प्रोटीन शेक पीने से व्यक्ति अधिक ऊर्जावान रहता है। ठीक इसी तरह रात के वक्त खाना न खाने से अगले दिन आपको थकान का अहसास होता है और इसका असर आपके स्वास्थ्य व कार्य क्षमता पर पड़ता है।

रात के वक्त खाली पेट सोने से आपकी नींद पर बुरा असर पड़ सकता है। खाली पेट सोने से पेट दर्द व गैस की समस्या हो सकती है। इससे आपकी नींद खराब होगी और कई बार नींद आती भी नहीं है।

अधिकांश लोगों को लगता है कि रात का खाना छोड़ने से वजन कम हो जाएगा व पतले हो जाएंगे। जबकि ऐसा कुछ भी नहीं होता। भूखे पेट सोना आपकी सेहत के लिए नुकसानदायक है। यह आपके वजन को कम नहीं करता बल्कि और बढ़ जाता है। रात के वक्त हल्का व कम खाना खाएं पर खाली पेट ना सोएं।

भूखे पेट सोने से शरीर में न्यूट्रीशन की कमी होती है जिससे आपका शरीर कई बीमारियों का शिकार बनता है। जबकि सेहतमंदर रहने के लिए शरीर को न्यूट्रीशन की सबसे अधिक जरूरत होती है।