आँखों को स्वस्थ रखने के लिए आप शामिल कर सकते हैं ये दैनिक आहार

अगर आप अपनी देखने की क्षमता खो देते हैं तो आपकी दुनिया में पूरी तरह अँधेरा छा जाएगा। शरीर के किसी अन्य भागों की तरह, आंखों को पौष्टिक आहार की बहुत अधिक आवश्यकता होती है। इसलिए, आंखों की उचित देखभाल करना बहुत ही महत्वपूर्ण होता है। अपनी आँखें स्वस्थ रखने के लिए, सही आहार और व्यायाम वास्तव में बहुत काम करते हैं। यदि आप स्वस्थ आहार नहीं लेते हैं, तो आपको आँख से संबंधित बीमारियों और विकारों जैसे मोतियाबिंद, दृष्टिहीन और रात का अंधापन आदि गंभीर समस्याओं का सामना करना पड़ता है। यहाँ उन खाद्य पदार्थों की सूची है जिन्हे आप अपनी आँखों को स्वस्थ रखने के लिए अपने दैनिक आहार में अवश्य ही शामिल कर सकते हैं। तो आइये जानते हैं कि स्वस्थ आँखों के लिए क्या खाएं…

1. साबुत अनाज:

साबुत अनाज का सेवन आपकी आँखों को स्वस्थ बनाता है। ब्राउन चावल, गेंहू ब्रेड, और जई आपके शरीर को विटामिन ई और जस्ता प्रदान करते हैं। साबुत अनाज आपके शरीर को मोतियाबिंद और मुक्त मूलक जैसी समस्याओं से बचाता है।

2. पत्तेदार सब्जियां:

मक्खिक अध: पतन नामक बीमारी से आपकी आंखों को बचाने के लिए केल, पालक और सलाद जैसी हरी सब्जियां खाई जानी चाहिए। हरी पत्तेदार सब्जियों में ल्यूतियन और ज़ेकैक्टीन पाया जाता है जो शरीर की कोशिकाओं को नुकसान पहुँचने से रोकता है।

3. गाजर:

बेहतर दृष्टि के लिए, आपके शरीर को विटामिन ए की आवश्यकता होती है। बीटा कैरोटीन एक वर्णक है जो विटामिन ए से भरपूर है। बीटा कैरोटीन से भरपूर गाजर स्वस्थ आँखों के लिए आवश्यक आहार है। वास्तव में, विटामिन ए की कमी से अंधेपन की समस्या हो सकती है।

4. खट्टे फल:

नींबू, नारंगी, कीवी और अन्य खट्टे फल विटामिन सी से भरपूर होते हैं। ये खाद्य पदार्थ मेक्यूलर डिएनेजरेशन को रोकते हैं। इन फलों का सेवन किया जाना चाहिए क्योंकि वे मोतियाबिंद की संभावना को भी कम करते हैं।

5. फलियां:

जस्ता और बायोफ्लोनायॉइड के समृद्ध स्रोत होने के नाते, गुर्दा सेम, मसूर, मटर और अन्य फलियां खायी जानी चाहिए। लिवर से विटामिन ए को रिलीज करने के लिए जस्ता की जरूरत है।