दूध पीकर भी घटा सकते हैं आप अपना वजन, जानिए कैसे!

अमूमन हर मोटे व्यक्ति की यही चाह होती है कि उसे बिना मेहनत या फिर बेहद कम मेहनत से अपना वजन नियंत्रित करने में मदद मिल जाए। इसके लिए कुछ स्लिमिंग बेल्ट से लेकर दवाईयों का सहारा लेते हैं लेकिन उन्हें कुछ खास फायदा नहीं होता। ऐसे में यह बेहद आवश्यक है कि आप एक बार अपनी नजर अपने आहार पर दें। शायद आपको पता न हो लेकिन दूध की वजह से भी आप अपना वजन तेजी से कम कर सकते हैं। बस आपको इसे पीने का तरीका सही होना चाहिए। तो चलिए जानते हैं इसके बारे में-

  • अगर आप वजन कम करने की फिराक में हैं तो सबसे पहले आपको सही दूध का चुनाव करना आना चाहिए। ऐसे लोगों को फुलक्रीम दूध के स्थान पर कम वसायुक्‍त या स्किम दूध का इस्तेमाल करना चाहिए। इससे आपका वजन अपेक्षाकृत अधिक तेजी से कम होता है।
  • बहुत से लोगों को शायद यह बात पता नहीं होती लेकिन दूध भूख शांत करने का बहुत बढि़या स्रोत है। इसके सेवन से आपको लंबे समय तक भूख नहीं लगती और आप अतिरिक्त कैलोरी के सेवन से भी बच जाते हैं।
  • दूध को अलग-अलग समय पर सेवन करने से उसका शरीर पर अलग तरह से प्रभाव होता है। वैसे आप फल खाते समय या फिर डिनर में दूध का सेवन कर सकते हैं।
  • जो लोग वजन कम करने के दौरान दूध का सेवन करते हैं, उनकी स्किन लटकती नहीं है। दरअसल, दूध में प्रोटीन होता है जो मांसपेशियों के पुनर्निर्माण में मदद करता है। साथ ही व्‍यायाम के बाद एक गिलास दूध पीने से शरीर को रिकवर होने के लिए पर्याप्‍त ऊर्जा मिलती है। वहीं व्‍यायाम के दौरान शरीर से जो पानी की कमी हो जाती है उसे भी दूर किया जा सकता है।