ऐसे दूर कर सकते है आप अपने चेहरे के ब्लैक हेड्स, जानिए यहां

ब्लैक हेड्स न केवल आपकी त्वचा के नुक्सान पहुचाते है बल्कि आपके चेहरे की ख़ूबसूरती को भी कम कर देते है। आप अपनी त्वचा का चाहे कटना ही ख्याल रखते है फिर भी ब्लैक हेड्स की समस्या उभर आती है।

ब्लैक हेड्स होने का मुख्य कारण है – हाइजीन की कमी, चिंता, धुल मिटटी, पोषण की कमी व नींद पूरी न होना। ऐसे में आपको अपनी त्वचा का ख़ास ख्याल रखना चाहिए।

बहुत से लोग पार्लर जा कर ब्लैक हेड्स हटवाते है । ब्लैक हेड्स को कभी भी दबाकर न निकालें। इससे बेहद दर्द भी होता है और त्वचा पर निशान भी रह जाते है, जिन्हें दूर करना बहुत मुश्किल हो जाता है।

ब्लैक हेड्स के लिए घरेलु उपाय ही ज्यादा फायदेमंद होते है जिनसे आप इस समस्या से आसानी से छुटकारा पा सकते है। आइए अपनाए कुछ घरेलु नुस्खे –

1 3 चमच्च पानी और 3 चमच्च बेकिंग सोडा बराबर मात्रा में मिलाएं। फिर इस मिश्रण को त्वचा पर लगा कर सूखने दे। कुछ देर बाद इसे गरम पानी से धो लें।

2 शहद को 15 मिनट के लिए हल्का सा गर्म करें, फिर इसे ब्लैक हेड वाली त्वचा पर लगा लें। थोड़े समय बाद इसे पानी से साफ़ कर लें।

3 नींबो का रस दिन में 3-4 बार ब्लैक हेड पर लगा लें। इससे ब्लैक हेड्स जल्द ही दूर हो जाते है।

4 कच्चे आलू के स्लाइस करके ब्लैक हेड्स पर हल्के हाथो से मालिश करें। ऐसा करने से ब्लैक हेड्स दूर हो जाएंगे और त्वचा भी साफ़ रहेगी।

5 रात को सोते समय अपना चेहरा क्लीन करना न भूलें। इससे दिन भर की गंदगी साफ़ हो जाएगी और मुहाँसे और ब्लैक हेड्स भी नही होंगे।

6 हरे धनिया की पत्तियों का पेस्ट बना ले और इस पेस्ट में थोड़ी सी हल्दी भी मिला ले। इस पेस्ट को अपने ब्लैक हेड्स पर लगा ले। इस उपाय से ब्लैक हेड्स जड़ से दूर हो जाएंगे।

7. सप्ताह में 1-2 बार फेस स्क्रब का इस्तेमाल अवश्य करे। इस करने से त्वचा की धुल मिटटी साफ़ हो जाती है और ब्लैक हेड्स भी दूर हो जाएंगे।

8 ब्लैक हेड्स में खीरे के रस में कुछ बूँदे नीबू के रस की मिला ले और उसे 10 मिनट चेहरे पर लगा ले। कुछ समय बाद चेहरे को पानी से धो ले।

9 ब्लैक हेड्स पर अंडे की सफेदी लगाकर उसे सूखने दे। उसके बाद उसे बेसन से हटा ले। इन छोटे छोटे घरेलु नुस्खों को अपनाकर आप ब्लैक हेड्स की समस्या से छुटकारा पा सकते है। ये उपाय बहुत लाभकारी व सुरक्षित है।

Loading...