आप रह सकते है इन गंभीर बिमारियों से दूर साल्ट वॉटर बॉथ के सहारे !

नमक का उपयोग खाने का स्वाद बढ़ाने में किया जाता है। इसके अलावा नमक से शरीर को भी कई सारे फायदे होते हैं। नहाने के पानी में नमक मिलाने से शरीर कई सारी बीमारियों से दूर भी रहता है, इसे साल्ट वॉटर बॉथ भी कहते हैं। आइए जानिए इससे मिलने वाले सभी फायदों के बारे में

इंफैक्शन

गर्मी के मौसम में पसीने की वजह से शरीर पर खुजली और इंफैक्शन हो जाती है। जिससे शरीर को कई तरह की बीमारियां होने का खतरा बना रहता है। इससे बचने के लिए रोजाना सुबह नहाने के पानी में नमक अवश्य मिलाएं।

मांसपेशियों का दर्द

जिन लोगों की मांसपेशियां कमजोर होती हैं और अक्सर हड्डियों में बहुत दर्द रहता है। उनके लिए साल्ट वॉटर बॉथ थैरेपी काफी फायदेमंद है। नमक से हड्डियों को सेक मिलता है जिससे जोड़ों के दर्द से राहत मिलती है।

कीड़ों का काटना
मच्छर या जहरीले कीड़े के काटने की वजह से शरीर पर एलर्जी हो जाती है और स्किन पर गहरा निशान पड़ जाते हैं। ऐसे में नमक के पानी से नहाना बेहतर रहता है। इससे कीड़े के जहर का असर खत्म हो जाएगा।

मानसिक तनाव
सारा दिन काम करने की वजह से मानसिक तनाव हो जाता है जिस वजह से नींद भी सही तरीके से नहीं आती। इसलिए रात को सोने से पहले नमक के पानी से अवश्य नहाना चाहिए। इसके अलावा यह रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाता है जिससे शरीर कई तरह की बीमारियों से भी दूर रहता है।

यह भी पढ़ें-

सेहत के लिए दाल-चावल खाना स्वाद के साथ-साथ भी होता है बहुत फायदेमंद !