पानी की कमी को दूर करने के लिए आप ले सकते है इन फलों का सहारा

पानी हर किसी के लिए जरूरी है। मानव शरीर का 70 प्रतिशत हिस्सा पानी से बना है। पानी के सेवन से शरीर में मौजूद विषैले पदार्थ नष्ट हो जाते है। पानी की कमी के कारण हमको कई तरह की प्रॉब्लम का सामना करना पड़ता है। पानी की कमी को दूर करने के लिए आप फलों, सब्जियों और जूस का सहारा भी ले सकते है। आज हम आपको बताएंगे किस तरह के फलों का सेवन करके आप पानी की कमी को पूरा कर सकते हैं।

तरबूज में 92 प्रतिशत पानी की मात्रा होती है। इसके अलावा इसमें कैल्शियम, पोटेशियम, मैग्निशियम की मात्रा होती है। गर्मियों में इसके सेवन से शरीर हाइड्रेट रहता है और निर्जलीकरण की प्रॉब्लम से राहत मिलती है।

स्ट्रॉबेरी के सेवन से शरीर में पानी की कमी नहीं होती। इसके अलावा इसमें विटामिन सी, विटामिन ए, कैल्शियम, मैग्नीशियम, फॉलिक एसिड, फास्फोरस, पोटैशियम और फाइबर के गुण काफी मात्रा में होते है जिससे पेट भरा-भरा रहता है।

खरबूजा गर्मियों का मौसमी फल है। यह भी पानी का अच्छा स्त्रोत है। गर्मियों में पसीने के कारण शरीर पोटेशियम बाहर निकल जाता है। जिसकी पूर्ति के लिए आप खरबूजे का सेवन कर सकते हैं क्योंकि इसमें पोटेशियम काफी मात्रा में होता है। खरबूजा स्किन प्रॉब्लम से लेकर कैंसर जैसे घातक रोग को खत्म करने में मदद करता है।

एल्युमिनियम फॉयल में पैक खाना बनता है इन गंभीर बीमारियों का कारण!

कमर दर्द से हैं परेशान, तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खे