आप इन घरेलू उपायों का इस्तेमाल कर सकते हैं पैरों के दर्द में राहत के लिए

आजकल के बड़े बुजुर्ग दिनभर भागदौड़ करते रहते हैं। कोई पैसे कमाने में भागदौड़ करता हैं तो कोई घर के कामों में भागदौड़ करता नज़र आता हैं। दिनभर भागदौड़ करने के बाद रात को पैर जवाब दे देते हैं। पैरों में अचानक दर्द बढ़ने लगता हैं जिसका आराम करने के अलावा और कोई इलाज नहीं हैं। कई बार ये बढ़ती उम्र की वजह से भी पैरों में दर्द बन जाता हैं। कई बार ये दर्द इतना बड़ जाता हैं की चलने तक की क्षमता नहीं बचती। अगर आपके भी पैर में दर्द रहता हैं तो अपनाए ये तरीके।

*बर्फ से सिकाई:-
अगर आप सुबह से रात तक भाग-दौड करके थक जाते हैं तो ठंडी पट्टी का इस्तेमाल करना आपके लिए फायदेमंद होगा. ऐसा करने से दर्द तो कम होगा।

* मसाज करें:-
अगर आपके पैरो की मांस-पेशियों में किसी तरह की तकलीफ हैं और वहीं दर्द की वजह हैं तो मसाज करना फायदेमंद रहेगा. आप चाहें तो मसाज करने के लिए ऑलिव ऑयल या नारियल तेल का इस्तेमाल कर सकते है।

*हल्दी का करें इस्तेमाल:-
टांगों की दर्द से छुटकारा पाने के लिए हल्दी का इस्तेमाल करना भी फायदेमंद होता हैं, हल्दी में एंटी-ऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेट्री गुण पाया जाता हैं, हल्दी में मिलने वाला करक्यूमिन नाम का यौगिक दर्द को कम करने में बहुत फायदेमंद होता है।

*नमक के पानी का इस्तेमाल:-
सेंधा नमक में मैग्नीशियम पाया जाता हैं, यह तत्व नर्वस सिग्नल्स को नियंत्रित करके मांस-पेशियों को प्राकृतिक रूप से आराम पहुंचाने का काम करता है।

*अदरक का इस्तेमाल:-
अदरक में एंटी-इंफ्लेमेट्री गुण पाया जाता हैं यह पैरों के सूजन को कम करता हैं, यह ब्लड-सर्कुलेशन को बढ़ाती है, जिससे मांस-पेशियों को राहत मिलती है।

यह भी पढ़ें-

लौंग खाने में स्वाद तो लगता ही है , साथ है ये सेहत के लिये भी लाभदायक है !