खाने की चीजों को अखबार मे लपेटकर कहीं आप भी तो नही ले जाते

हम अक्सर कही सफर कर रहे होते है या कही पिकनिक पर घूमने जाते है तो खाने की चीजो को अखबार मे लपेट कर ले जाते है या उसमे ही रखकर खाते भी है। खाने की चीजों को अखबार में रखने, पैक करने या रखकर खाने के प्रति लोगों कम ही  सोंचते है लेकिन यह काफी खतरनाक व जहरीला है। अखबारों में रखे खाने के जरिए लोगों के शरीर में कैंसर जैसे रोग के कारक तत्व पहुंच रहे हैं।

‘खाने या खाद्य पदार्थों को अखबारों में रखना या लपेटना अस्वास्थ्यकारी है और इस तरह के खाद्य उत्पाद या खाना खाना स्वास्थ्य के लिए बेहद खतरनाक है। इसके जगह पीआर हम धातु के प्लेट इस्तेमाल करे तो उससे ऐसे खतरनाक रसायन हमारे शरीर के अन्दर नही पहुँच पायेगा।

अखबार छापने वाली स्याही में कई तरह के खतरनाक बायोएक्टिव तत्व का प्रयोग किया जाता हैं जिनके स्वास्थ्य पर प्रतिकूल प्रभावों पड़ता है। इसके साथ ही प्रकाशन स्याही में हानिकारक रंग, पिगमेंट व परीरक्षक आदि होते हैं। यह आपको बीमार बन सकता है। इस बचने के लिए अगर आप अख़बार पे रख के कुछ भी कहते हो तो तत्काल ऐसा करना बंद कर दे। अपने स्वास्थ्य से कभी समझौता न करे। बुजुर्गों, किशोरों, बच्चों व किसी रोग से पीड़ित लोगों को अखबारों में खाना देना खतरनाक हो सकता है।

हाई ब्लड प्रैशर से है परेशान, तो इन बातों पर दीजिये ध्यान