इलायची से मिलते हैं इतने लाभ, की जानकर दंग रह जाएंगे आप

बहुत से लोग अपनी सुबह की चाय से लेकर भोजन में इलायची का प्रयोग करते हैं। यह खाने का जायका कई गुना बढ़ा देती है। लेकिन जहां एक ओर यह भोजन के स्वाद को बढ़ाती है, वहीं दूसरी ओर यह सेहत के लिए भी उतनी ही लाभकारी है। आपको शायद मालून न हो लेकिन इसे खाने से आपको कई तरह के स्वास्थ्य लाभ प्राप्त होते हैं। तो चलिए जानते हैं इन लाभों के बारे में-

  • इलायची एक बेहतरीन और प्राकृतिक माउथ फ्रेशनर की तरह काम करता है। अगर आपके मुंह से भी बदबू आती है तो आप सिर्फ 1 इलायची अपने मुंह में डाल लें। इसको खाने से सांसो की दुर्गंध दूर हो जाएगी।
  • पाचन तंत्र हमारे शरीर का एक महत्वपूर्ण भाग है। कमजोर पाचन तंत्र पेट से संबंधित कई समस्याओं को निमंत्रण देता है। लेकिन अगर आप इलायची को अपनी डाइट का हिस्सा बनाते हैं तो इससे आपका पाचन तंत्र बेहतर तरीके से काम करता है। इलायची में पाए जाने वाले गुण कब्ज से राहत दिलाने के साथ ही पाचन तंत्र मजबूत करते हैं।
  • अगर आपका गला खराब है या फिर गले में खराश है तो आप गर्म पानी के साथ 1 हरी इलायची, 1 छोटा टुकड़ा अदरक, 1 लौंग और 3-4 तुलसी के पत्ते एक साथ खाएं। ऐसा करने से आपके गले की खराश दूर होगी और आपको काफी आराम मिलेगा।
Loading...