मकरासन से मिलते हैं इतने फायदे, जानकर दंग हो जाएंगे आप

आज के समय में पूरे विश्व में लोगों ने योगा के महत्व को समझा है। विभिन्न योगासनों के जरिए शरीर की आंतरिक व बाह्य दोनों तरह की परेशानियों से आसानी से निपटा जा सकता है। ऐसा ही प्रभावशाली आसन है मकरासन। इससे शरीर को कई तरह के लाभ प्राप्त होते हैं। तो चलिए जानते हैं मकरासन करने के तरीके और इसके लाभों के बारे में-

करने का तरीका

मकरासन का अभ्यास करने के लिए पहले पेट के बल लेट जाइए। अब दोनों हाथों की कोहनियों को मिलाते हुए हाथ मोड़िए और गाल को हथेलियों के बीच टिका लीजिए। अब दोनों पैरों को मिलाकर सांस को अंदर कीजिए, उसके बाद सांस को बाहर करते हुए दोनों कोहनियों को अंदर की तरफ खींचिए। अब धीरे-धीरे अपने पैरों, हाथों और शरीर के ऊपरी हिस्से को इस तरह ऊपर उठाएं कि आपके शरीर का सारा वजन पेट पर आ जाए। सांस को आराम से लेते हुए पैरों को बारी-बारी घुटने से मोड़िए और फिर पहले की पोजीशन में ले जाइए। कोशिश कीजिए कि आपके पैरों की एड़ी नितंबों को छुए। अब पैरों को मुड़ा रखकर गर्दन को घुमाकर दोनों पैरों की एड़ियों को देखने का प्रयास कीजिए।

लाभ ही लाभ

मकरासन से शरीर में खून का संचार बेहतर तरीके से होता है, जिसके कारण व्यक्ति कई तरह की बीमारियों से खुद को सुरक्षित रखता है।

मकरासन के दौरान कमर, पीठ, पेट आदि सभी अंगों का व्यायाम है। इस आसन के नियमित अभ्यास से कमर दर्द, पीठ दर्द और सर्वाइकल जैसी समस्याओं से राहत मिलती है।

जिन लोगों को कब्ज या पेट संबंधी अन्य समस्याओं से दो-चार होना पडता है, उन्हें मकरासन का अभ्यास अवश्य करना चाहिए।