इयरफोन का सही तरीके से इस्तेमाल करना जानते हैं आप!

आजकल आपको बस, टेन यहां तक कि पैदल चलते हुए भी बहुत से लोग कानों में ईयरफोन लगाए हुए दिख जाएगें। ईयरफोन को कान में लगाना वैसे तो गलत नहीं है, लेकिन आपको इसे लगाने का सही तरीका पता होना चाहिए। शायद आपको पता न हो लेकिन हेडफोन का गलत तरीके से प्रयोग आपके शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य पर विपरीत प्रभाव डालता है-

  • यदि आप ईयरफोन पर तेज आवाज में लगातार गाने सुनते हैं तो इससे सुनने की क्षमता धीरे-धीरे प्रभावित होने लगती है। इससे दिमाग तेज आघात को सहने की क्षमता विकसित कर लेता है। ऐसे में धीमे आघात को दिमाग पढ़ नहीं पाता। इससे सामान्य आवाज को सुनने में परेशानी होती है।
  • इसके अतिरिक्त ईयरफोन लगाकर गाने सुनने से कान में संक्रमण होने का खतरा बढ़ जाता है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि कुछ लोग हेडफोन लगाकर टॉयलेट चले जाते हैं या फिर कहीं भी हेडफोन को रख देते हैं। ऐसा करने से हेडफोन में हानिकारक बैक्टीरिया चिपकने का डर रहता है। इससे कानों में संक्रमण होने की समस्या बढ़ सकती है।
  • जो लोग लगातार लंबे समय तक हेडफोन का इस्तेमाल करते हैं उनका दिमाग अपनी सामान्य एकाग्रता भी खो देता है। इससे कानों के साथ-साथ दिमाग को भी नुकसान पहुंचता है।

यह भी पढ़ें:

सेहत के लिए बेहद गुणकारी होता है कच्चा पपीता, जानिए इसके फायदे

बालों से जुड़ी सभी समस्याओं का रामबाण इलाज है आलू का रस, जानिए लगाने का तरीका