जानते हैं ऐसे कुछ आहार के बारे में, जिनकी मदद से आप कैंसर को खुद से दूर रख सकते हैं

आज के समय में कैंसर एक खतरनाक बीमारी के रूप में उभरा है। आज इसकी चपेट में हर उम्र का व्यक्ति आने लगा है। ऐसे में बेहद जरूरी है कि आप कुछ ऐसे उपाय अपनाएं, जिसकी मदद से आप कैंसर को खुद से दूर रख पाएं। इसके लिए आपको सबसे पहले अपने आहार पर ध्यान देना होगा। तो चलिए आज हम आपको ऐसे कुछ आहार के बारे में बताते हैं, जिनकी मदद से आप कैंसर को खुद से दूर रख सकते हैं-

हरी पत्तेदार सब्जियां सेहत के लिए कई मायनों में लाभकारी मानी गई हैं। इसमें प्रोटीन के अलावा, कैल्शियम, फोलेट और एंटीऑक्सिडेंट्स की बड़ी मात्रा में पाए जाते हैं। जब आप इनका सेवन करते हैं तो कैंसर होने की संभावना काफी हद तक कम हो जाती है।

वहीं फलियां भी कैंसर के खतरे को कम करती हैं। ऐसा इसमें मौजूद पोषक तत्वों के कारण होता है। खासतौर से, इसमें फाइबर की उच्च मात्रा पाई जाती है। वैसे यह न सिर्फ कैंसररोधी आहार माना जाता है, बल्कि रोजाना इसको खाने से डायबिटिज की समस्या कम होने के साथ ही पाचन तंत्र भी मजबूत होता है।

प्याज खाने में जितना स्वादिष्ट होता है, सेहत के लिए भी उतना ही लाभदायक। अगर आप इसका सेवन करते हैं तो इससे कोलन कैंसर से भी बचा जा सकता है। इसमें एंटीऑक्‍सीडेंट भी होते हैं जो रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाते हैं। इसके अलावा एंटी इंफ्लामेशन के गुण शरीर की सूजन को कम करते हैं।