बालों में तेल लगाने से आपको हो सकती हैं ये दिक्क्त

हम हमेसा से यही सुनते आएं हैं कि बालों में तेल लगाने के कई फायदे हैं। बात सही भी है तेल लगाने से बालों में चमक आने के साथ-साथ टूटे हुए बालों की मरम्मत भी होती है और बाल घने होते हैं। लेकिन इन फायदों के साथ-साथ तेल लगाने के बहुत सारे नुकसान भी हैं।

  • हम बालों को मजबूत बनाने के लिए तेल लगाते हैं लेकिन बहुत ज्यादा देर तक अगर ये लगा रह जाए तो बहुत ज्यादा नुकसान करता है क्योंकि सिर की त्वचा कुछ प्राकृतिक तेल पैदा करती है जिससे नमी बनी रहती है जो बहुत अच्छी होती है। लेकिन बहुत ज्यादा देर तक तेल लगा रखा जाए तो ज्यादा नमी हो जाएगी जिससे आपके सर पर फुंसी और दाने होने का डर भी रहता है।
  • अगर आप बाल धोने से कुछ घंटे पहले तेल लगाते हैं या फिर रात में सोते समय बालों और सिर की मसाज करते हैं और सुबह उठते ही उसे धो देते है। ये आपके बालों में नमी की ज्यादा मात्रा होने से बचा देते हैं। इस नमी की वजह से चेहरे पर मुंहासे और दाने भी होने लगते हैं। सिर पर तेल लगाने से कई बार चेहरे पर भी लग जाता है जिससे गंदगी जमा होती है जो इसमें मुंहासे पैदा करता है।
  • इसी के साथ आपको बता दे कि बालों में तेल लगाने का एक ही उचित समय होना चाहिए। बहुत ज्यादा तेल लगाने से भी नुकसान होता है। स्कैल्प के हिसाब से तेल लगाएं। उतना ही लगाएं जिससे बाल सारी नमी को सोख लें। बहुत ज्यादा चिकनाहट हो जाए तो उसे पोछ भी अवश्य लें।
  • तो ऐसा कभी ना सोचे की जैसे शरीर को खाने की आवश्यकता होती है वैसे ही बालों को तेल की जरूरत होती है। बेहतर होगा बालों में उतना ही तेल लगाए, जितना इसकी जरूरत है।