नही जानते होंगे आप इमली के सौंदर्य लाभ

इमली सभी लड़कियों को बहुत पसंद होती है। इमली का खट्टा मीठा स्वाद लड़कियों को बहुत भाता है। लड़कियों को चाट, पानी पूरी बहुत पसंद होती है। किसी भी तरह की चाट क्यों न हो इमली की चटनी के बिना अधूरी रहती है। इमली के बहुत से फायदों से तो आप परिचित होंगे लेकिन क्या आप जानते है कि इमली आपकी सुंदरता में भी चार चाँद लगा सकती है। इमली में विटामिन बी, सी, कैरोटीन, पोटैशियम, मैग्नीशियम जैसे कई पोषक तत्त्व पाए जाते है जो आपकी त्वचा को चमकदार व सुन्दर बनाते है। आइये जानते है इमली से होने वाले सौंदर्य लाभ –

रंगत निखारे – इमली में टार्टरिक, सिट्रिक और मौलिक एसिड मौजूद होता है जो आपकी त्वचा को निखारने में आपकी सहायता करते है। आप भी अपनी त्वचा को खूबसूरत बनाना चाहती है तो इमली का इस्तेमाल करें । इसके लिए इमली को पानी में भिगो लें और उसका गूदा निकाल ले। अब इस गूदे में आप आधा चम्मच हल्दी मिला लें और इसका पेस्ट बना लें । इस पेस्ट को आप अपने चेहरे पर लगा लें और कुछ समय बाद अपने चहरे को ठन्डे पानी से धो लें। सप्ताह में 2-3 बार इस प्रयोग को करने से आपकी त्वचा खिल उठेगी।

दाग धब्बे हटाए – इमली में विटामिन ए और सी पाया जाता है। ये चेहरे के दाग धब्बो को दूर करने में काफी मददगार होते है। नीम के पत्तो व इमली को पानी में एकसाथ उबालें। इस मिश्रण को दाग धब्बों वाली जगह लगाएं और कुछ देर बाद चेहरे को पानी से धो लें। कुछ दिनों के इस्तेमाल से आप फर्क महसूस करेंगी।

बालो का झड़ना कम करे – इमली के इस्तेमाल से बालो का झड़ना काफी हद तक कम किया जा सकता है। आप इमली को पानी में भिगोए, इसके बाद इस पानी को अपने सिर की जड़ो व बालो में अच्छे से मलें। इसके बाद गर्म पानी में एक टॉवल डुबोकर निचोड़ लें व इस टॉवल को अपने सिर पर लगभग आधा घंटा बाँध लें। कुछ समय बाद टॉवल उतार दें व अपने बालों को किसी अच्छे से शैम्पू से धो लें। इस प्रयोग से आपके बालो का झड़ना बंद हो जाएगा।

आँखों के काले घेरे हटाए – इमली आँखों को काले घेरे हटाने में भी बहुत सहायक होती है। इमली के गूदे का पेस्ट बना ले और इसे डार्क सर्कल्स पर कुछ देर लगाकर रखें। थोड़ी देर बाद इसे दूध से साफ़ कर लें। यह प्रक्रिया आँखों के काले घेरे के लिए बहुत फायदेमंद होती है।

यह भी पढ़ें-

जानिए खड़े –खड़े क्यूँ नहीं पीना चाहिए पानी ?