नहीं जानते होंगे आप,सोने से पहले नहाने के ये फ़ायदे

गर्मी व उमस के दिनों में अक्सर लोग शाम को आंफिस से आने के बाद नहाना पसंद करते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं रात को सोने से पहले नहाना स्वास्थ्य के लिए भी काफी लाभदायक होता है। अगर आप इस बात से अब तक वाकिफ नहीं हैं तो चलिए आज हम आपको सोने से पहले नहाने के लाभों के बारे में बताते हैं-

अगर आपको बुखार है या फिर आपको हाई ब्लड प्रेशर की समस्या रहती है तो आप रात को सोने से पहले हल्के गर्म पानी से नहाएं। इससे शरीर से पसीना निकलता है जिससे शरीर जल्दी ठंडा होता है।

अगर आप पूरे दिन काम करके बुरी तरह थक जाते हैं और आपको रात से ठीक तरह नींद नहीं आती तो आप रात को सोने से पहले पानी में थोड़ा-सा एसेंस ऑयल मिलाकर 1 बार जरूर नहाएं। इससे शरीर की थकावट दूर होगी और रात को अच्छी नींद भी आएगी।

शायद आपको पता न हो लेकिन सोने से पहले ठंडे पानी से नहाने से शरीर में ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है जो हार्ट के लिए फायदेमंद होता है। इसके अलावा शरीर बीमारियों में बचा रहता है और रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है।

अगर आप अपना वजन कम करने की फिराक में हैं तो आप रात को सोने से पहले अवश्य नहाएं। नहाने के लिए गर्म पानी या फिर अधिक ठंडे पानी का इस्तेमाल करें। इससे शरीर की कैलोरी बर्न होगी और वजन भी आसानी से कम होगा।

आम ही नहीं उसकी पत्तियां भी सेहत के लिए हैं बेहद फायदेमंद