नहीं जानते होंगे आप गर्म दूध के साथ शहद पीने के ये फायदे !

गर्म दूध और शहद मिलाकर पीना सेहत के लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होता है। आप यह जानकर पूरी तरह हैरान हो जाएगे कि इन दोनों के मिलाकर पीने से सेहत के लिए किसी वरदान से कतई कम नही है। यह गंभीर से गंभीर बीमारियों के सही कर देता है।

हम सभी जानते हैं कि दूध पीने से सेहत में कितना ज्यादा निखार आता है लेकिन गर्म दूध पीने से हमें क्‍या लाभ पहुंचता है, ये बहुत ही कम लोगों को पता है। और इस गर्म दूध में अगर शहद मिल जाए तो यह अपने आप में एक औषधि से कम नही है। आज हम आपको बताएंगे कि गर्म-गर्म दूध में शहद मिलाकर अपने आहार में रोजाना शामिल करने से सेहत को कौन से फायदे मिलते हैं।

दूध में अधिक मात्रा में विटामिन ए, विटामिन बी और डी के अलावा कैल्शियम, प्रोटीन और लैक्ट‍िक एसिड पाया जाता है। वही दूसरी ओर शहद में एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-फंगल गुण पाया जाता है

आयुर्वेद में नपुंसकता और बांझपन की समस्याओं के लिए शहद एक दवा के रूप में लेने की सलाह दी जाती है। हल्‍के गुनगुने दूध के साथ शहद पीने से प्रजनन क्षमता का स्‍तन शून्‍य से 60 मिलियन शुक्राणुओं की संख्‍या तब बढ़ जाती है। स्‍वाभाविक रूप से दूध एक हर्बल उपचार है जो कि शुक्राणुओं की संख्या बढ़ाने में मदद करता है।

गर आप तनाव में है तो आपके लिए दूध और शहद काफी फायदेमंद है। इसके लिए गर्म दूध में शहद मिलाकर पीने पीएं। जिससे आपकी तंत्रिका कोशिकाओं और तंत्रिका तंत्र को आराम मिलेगा और आप तनाव से निजात पा जाएगे।

अगर आपको अनिद्रा की शिकायत है। तो आपको यह चीजें अच्छी नींद दिखा सकते है। इसके लिए सोने के एक घंटे पहले गर्म दूध में थोड़ा सा शहद मिलाकर पीएं। इससे आपको अच्छी नींद आएगी।

यह भी पढ़ें-

जानिए खुबानी के स्वास्थ्य लाभ