नहीं जानते होंगे आप, चीकू खाने के ये फायदे

भीषण गर्मियों के मौसम ने दस्तक दे दी हैं वही इस मौसम में कई नए फ्रूट्स भी बाजार में आना शुरू हो जाते हैं जिसमें से एक फल हैं चीकू। चीकू बच्चो से लेकर बड़ो तक का सबसे पसंदीदा फल होता हैं चीकू ना केवल स्वाद में अच्छा होता हैं बल्कि ये सेहत के लिए भी बहुत ही ज्यादा लाभकारी होता हैं|

इसमें विटामिन ‘A’ पाया जाता हैं। इसका नियमित उपयोग आंखों के लिए रामबाण औषधि का काम भी करता हैं। चीकू के प्रतिदिन सेवन से धातुपुष्ट होती है तथा पेशाब में जलन की समस्या भी दूर होती है।

चीकू की छिलके में टैन्निक पाया जाता है इसलिए सूजन और बुखार में चीकू बहुत ही फायदेमंद है। चीकू शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढाने में सहायक हैं। चीकू में विटामिन ‘A’ के अलावा भी विटामिन ‘B’ और ‘E’ भी होता है जो त्वचा को सुरक्षा प्रदान करता है तथा त्वचा की नमी को भी बरकरार रखता है।कब्ज और दस्त की बीमारी को ठीक करने में सहायक चीकू खाने से आंतों मजबूती आती है और आंतें बहुत अधिक मजबूत होती हैं।

चीकू में कैल्शियम, फास्फोरस और आयरन जैसे तत्वों से भरपूर होता हैं। चीकू का रोजाना सेवन शरीर की कमजोरियों को दूर करता है।

साथ ही कार्बोंहाइड्रेड और न्यूट्रिएंट से भरपूर चीकू स्तनपान कराने वाली महिलाओं के लिए भी लाभकारी है। हृदय और गुर्दे के रोगों में एक अहम भूमिका निभाने वाला हेाता हैं तथा चीकू एनिमिया होने से भी रोकता है।

यह भी पढ़ें –

मिलेंगे ये सारे फायदे रोज़ाना खाये अखरोट