नहीं जानते होंगे आप चने की दाल खाने के ये फायदे

घर में खाने के लिए दाल का उपयोग किया जाता है। सभी तरह की दालों में चने की दाल सबसे ज्यादा गुणों वाली होती है। इसमें कैलोरी, प्रोटीन और फाइबर की भरपूर मात्रा भी पाई जाती है जो शरीर के लिए बहुत ही आवश्यक होते हैं। चने की दाल को कई तरीकों से बनाया जा सकता है जो स्वाद के साथ-साथ शरीर को भी कई सारी बीमारियों से दूर रखती है। आइए जानिए इस दाल के फायदे

डायबिटीज
डायबिटीज के रोगियों के लिए चने की दाल बहुत ही फायदेमंद होती है। इसमें ग्सलाइसमिक इंडेक्स होता है जो रक्त मेें शुगर की मात्रा को पूरी तरह कंट्रोल में रखता है।

वजन कम
चने की दाल में बहुत ही ज्यादा मात्रा में फाइबर होता है जो शरीर का वजन कम करने में बहुत ही मदद करता है। खाने में चने की दाल का सेवन करने से बहुत ज्यादा देर तक पेट भरा रहता है जिससे भूख नहीं लगती और वजन भी पूरी तरह कंट्रोल में रहता है।

कोलेस्ट्रोल
अपनी डाइट में इस दाल को शामिल करने से शरीर में कोलेस्ट्रोल लेवल बहुत ही ज्यादा संतुलित रहता है और दिल की कोई बीमारी भी नहीं लगती।

खून की कमी
चने की दाल के सेवन से शरीर में आयरन की कमी बहुत जल्द दूर होती है और खून का निर्माण होता है। जिन लोगों को एनिमिया की गंभीर समस्या होती है उन्हें यह दाल अवश्य खानी चाहिए।

पीलिया
जिन लोगों को पीलिया की समस्या हो जाती है उन्हें चने की दाल का सेवन अवश्य करना चाहिए। इस रोग में 100 ग्राम दाल में 2 गिलास पानी डालकर कुछ घंटो तक भिगोकर रख दें और भीगी दाल में 100 ग्राम गुड़ मिलाकर 4-5 दिन खाने से पीलिया रोग से बहुत जल्दी मुक्ती मिलती है।

यह भी पढ़ें-

इन बातों पर फेस वाश करने से पहले जरूर गौर करे