नहीं जानते होंगे आप सीताफल खाने के ये फायदे

प्रकृति में कई सारे फल पाये जाते है और ये सभी हमारे सेहत के लिए बहुत होते हैं। इन्ही फलों में एक है सीताफल। सीताफल की सब्जी के बारें में तो आप सभी जानते ही होंगे। सब्जी के अलावा भी सीताफल का उपयोग बिभिन्न प्रकार की दवाईयां बनाने में भी अक्सर किया जाता है। जिस प्रकार सीताफल बहुत फायदेमंद हैं उसी प्रकार के इसके बीज भी अत्यधिक लाभकारी होते हैं। विटामिन A, C, B2 और औषधीय गुणों से पूरी तरह भरपूर सीताफल का सेवन कई बीमारियों को दूर करता है। रोजाना सीताफल खाने से आपकी कई तरह की स्वास्थ्य समस्याओं से पूरी तरह बचे रह सकते है। आइए जानते है रोजाना सीताफल खाने के अनगिनत फायदे, जिनके बारे में सभी को पता होना चाहिए।

आंखों की रोशनी
सीताफल को रोजाना खाने से आंखों की रोशनी तेज होने के साथ चश्मा भी पूरी तरह उतर जाता है। इसके अलावा इससे तनाव और डिप्रेशन भी बहुत कम होता है।

मुंह की बीमारियां
इसके छिलके को सुबह ब्रश की तरह दांतों पर रगड़ने से मुंह से खून निकलना, दांतों की सड़न, सूजन और बदबू की समस्याएं दूर हो जाती है।

डायबिटीज
लो कैलरी और एंटी हाइपर ग्लाइसेमिक के गुणों के कारण इससे शुगर कंट्रोल में रहती है।

दिल के रोग
सोडियम और पोटेशियम से भरपूर सीताफल से कैलोस्ट्रॉल कंट्रोल करके दिल की बीमारीयों से दूर रखता है।

पाचन तंत्र
यह आंतों से टोक्सिन को बाहर निकाल कर पाचनतंत्र को स्वस्थ रखता है। जिससे सीने में जलन, एसिडिटी, छालों और गैस जैसी प्रॉब्लम दूर होती है।

यह भी पढ़ें-

पीजिए हर रोज धनिये का पानी, सेहत के लिए होता है फायदेमंद