नहीं जानते होंगे आप,टमाटर खाने के ये फायदे

Tomato, Vegetable Garden, Vine - Plant

टमाटर का उपयोग हर घर में और हर मौसम में होता है। सब्जी, सलाद, चटनी, सॉस और न जाने कितने सारे खाद्य पदार्थों में आप प्रतिदिन टमाटर का इस्तेमाल करते हैं। मगर क्या आपको यह पता है कि टमाटर व इसका जूस आपकी सेहत के लिए कितना अधिक फायदेमंद है? इसमें ढेर सारे पौष्टिक तत्व मौजूद होते हैं। इसके अलावा टमाटर में कई सारे एंटीऑक्सिडेंट्‌स होते हैं, जो शरीर को पूर्ण्तः गंभीर रोगों से बचाते हैं।

कई गुणों से भरपूर:

टमाटर विटामिन C का अच्छा स्रोत होने के साथ-साथ जैविक सोडियम, फॉस्फोरस, कैल्शियम, पोटैशियम, मैग्नीशियम और सल्फर का बेहतरीन स्रोत है। टमाटर में मौजूद ग्लूटाथियोन शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को पूर्ण्तः बढ़ाता है और प्रोस्ट्रेट कैंसर से भी शरीर की सुरक्षा करता है।

टमाटर का जूस खोई ऊर्जा को लौटाने में भी अधिकतर मददगार होता है। टमाटर में कई महत्वपूर्ण रसायन मौजूद होते हैं, जो व्यायाम के बाद मांसपेशियों के खिंचाव को कम करते हैं और रक्त प्रवाह को सामान्य बनाते हैं।

वजन घटाने में मददगार :

टमाटर लो कैलोरी फूड है, इसलिए इसके खाने से आपका वजन घटता है। अगर आप वजन कम करने के लिए आहार और व्यायाम की योजना बना रहे हैं, तो अपने प्रतिदिन के भोजन में टमाटर शामिल करें। टमाटर में ढेर सारा पानी और फाइबर मौजूद होता है, इसीलिए इसे वजन नियंत्रित करने वाला ‘फिलिंग फूड’ कहते हैं। यह वह आहार है, जो बहुत जल्दी पेट भरता है, वह भी बिना कैलोरी या फैट बढ़ाए।

विटामिन व कैल्शियम :

टमाटर में मौजूद विटामिन और कैल्शियम ऊतकों की मरम्मत करने व उन्हें मजबूती प्रदान करने में बहुत ही महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। इसका नियमित सेवन ब्रेन हैमरेज को रोकने में भी बहुत प्रभावी होता है।

पाचन में फायदेमंद:

टमाटर से पाचन शक्ति बहुत बढ़ती है। इसमें मौजूद क्लोरीन और सल्फर के कारण लिवर बहुत बेहतर ढंग से काम करता है और गैस की शिकायत दूर होती है। यह प्रभावी ढंग से शरीर से विषाक्त पदार्थों की सफाई करने में सहायक होता है। अपच, कब्ज, दस्त जैसी स्थिति में इसका सेवन अत्यधिक फायदेमंद है।