नहीं जानते होंगे आप,तुलसी पत्ते के ये महत्वपूर्ण फायदे

हमारे घरों के लिए तुलसी बहुत शुभ मानी जाती है। ऐसा माना जाता है कि घर के आंगन में तुलसी का पौधा रखने से घर का वातावरण हमेसा स्वच्छ रहता है और घर में बुरी चीजे वास नहीं कर पाती। लेकिन क्या आपने कभी यह सेाचा है कि तुलसी के पौधे से आप अपनी शारीरिक गंभीर समस्याओं से भी पूर्ण्तः छुटकारा पा सकते है।

तुलसी हमारे स्वास्थ के लिए अत्यधिक फायदेमंद मानी जाती है यह हमारे शरीर के लिए एक औषधीय की तरह काम करती है। आपको शायद ही यह जानकारी होगी की तुलसी की पत्तीयों के सेवन करने से दिमाग बहुत तेज होता है। सांस से जुडी गंभीर समस्याओं के लिए तुलसी बहुत कारगार माना जाता है। तुलसी में शहद और अदरक के साथ सेवन करने से अस्थमा, खांसी और ठंड के लिए बहुत प्रभावी माना जाता है।

और साथ ही यह दिल से जुडी गंभीर बीमारियों के लिए भी अत्यधिक फायदेमंद होता है। ऐसा माना जाता है कि शरीर में कमजोरी के दौरान तुलसी का सेवन करने से यह शरीर को पूर्ण्तः मजबूत बनाता है और हमारे शरीर में एक्सट्रा कोलेस्ट्राल को पूरी तरह हटाता है। वहीं तुलसी पत्तियां को मुंह में रखने से अल्सर और अन्य संक्रमणों से पूर्ण्तः छुटकारा मिलता है और साथ ही यह आंखों की गंभीर समस्याओं के लिए भी बहुत प्रभावी माना गया है।