नहीं जानते होंगे आप,जौ खाने के ये महत्वपूर्ण फायदे

जौ हमारा यहाँ का एक मुख्य भोजन है। सामान्यतः यह उत्तर भारत में अत्यधिक मात्रा में पाया जाता है। यह हमे कई गंभीर बिमारियों से भी बचता है। यदि आप अस्थमा, गठिया, नपुंसकता, त्वचा की समस्याएं, एनीमिया, मोटापा, कब्ज, मधुमेह, उच्च रक्तचाप, गुर्दे की गंभीर समस्या से अत्यधिक परेशान है, तो आपके लिए जौ का सेवन बहुत आवश्यक है। हाल ही एक रिसर्च में यह कहा गया है कि जौ शरीर में रक्त शर्करा को बहुत हद तक नियंत्रित करता है। आइये आपको बताते है जौ के कुछ महत्वपूर्ण फायदे:-

कॉलन और आंत को स्वस्थ रखता है-
जौ, फाइबर का एक बेहतरीन स्रोत होने के नाते आपके शरीर को पूर्ण्तः विषैले से मुक्त रखता है। यह हमारी बड़ी आंत के अनुकूल बैक्टीरिया के लिए ईंधन स्रोत के रूप में पूर्ण्तः कार्य करता है।

गैल्स्टोन को रोकता है-
प्रभावी ढंग से महिलाओं की गैल्स्टोन विकसित करने से बचाने में जौ भरपूर मदद करता है। जौ अघुलनशील फाइबर में अत्यधिक समृद्ध है, इसलिए यह वास्तव में आपको पित्त एसिड स्राव को कम करने में भरपूर मदद करता है। जिससे इंसुलिन संवेदनशीलता अत्यधिक बढ़ जाती है और ट्राइग्लिसराइड्स के स्तर को कम किया जाता है।

ओस्टियोपोरोसिस को रोकता है-
जौ में फॉस्फोरस और तांबा अत्यधिक मात्रा में निहित होता है जो हड्डियों के समग्र अच्छे स्वास्थ्य की पूर्ण गारंटी देता है। जौ में उपस्थित फॉस्फोरस प्रभावी रूप से हड्डी और दांत की बीमारियों को पूरी तरह ठीक करती है।

हृदय रोग और कैंसर से बचाता है-
जौ में कुछ फाइटोन्यूट्रिएंट मौजूद होते हैं जिन्हें लिग्नान के नाम से जाना जाता है, जो हमारी आंतों में मैत्रील लिग्नान में दोस्ताना वनस्पति द्वारा परिवर्तित होते हैं। ये दिल की बीमारी और कैंसर की संभावना में अत्यधिक कमी करतें है।