सेंधा नमक के ये महत्वपूर्ण फायदे नहीं जानते होंगे आप

सेंधा नमक हमारे सेहत के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण होता है। सेंधा नमक कई तरह से हमे लाभ पहुंचता है। आइये जानते इसके फायदें –

तनाव: लोगो के अनियमित खानपान और भागदौड़ भरी जिंदगी से वे इतने अधिक परेशान हो जाते है, कि वे बहुत तनाव में रहने लगते है। कभी- कभी लोगों का तनाव इतना अधिक बढ़ जाता है कि उनको नींद भी नहीं आती हैं और उनका मूड भी चिड़चिड़ा हो जाता हैं। यह बहुत ही कारगर नुस्खा है जिसको अपनाकर आप चुटकियों में तनाव दूर कर सकते है। सेंधा नमक का इस्तेमाल करके आप तनाव को कम कर सकते है। इस उपाय को अपनाने के लिए रात को सोने से पहले गुनगुने पानी में एक कप सेंधा नमक मिलाएं और फिर इस पानी से नहाएं। यह उपाय नियमित रूप से रोजाना अपनाने से आपको जल्द ही तनाव से मुक्ति मिलेंगी।

मांसपेशियों में दर्द: जिन लोगों को मांसपेशियों में दर्द, ऐंठन या फिर हड्डियों से जुड़ी कोई अन्य समस्या रहती है, अगर वे सेंधा नमक का सेवन करे तो वे जल्द ही इस समस्या से छुटकारा पा सकते है। इसका उपयोग करने के लिए आप थोड़े से गर्म पानी में सेंधा नमक मिलाकर एक गाढ़ा पेस्ट बना लें, फिर इस मिश्रण को प्रभावित जगह पर 15 से 20 मिनट तक लगाकर रखें। ऐसा करने से आपको सूजन और दर्द से जल्द ही राहत मिलेंगी।

बालों के लिए: सेंधा नमक हमारे स्वास्थ्य के लिए ही नहीं बल्कि बालों के लिए भी लाभदायक होता है। जो लोग दो मुंहे और पतले बालों की समस्या से परेशान रहते है, अगर वे सेंधा नमक का उपयोग करे तो वे इस समस्या से जल्द ही राहत पा सकते है। इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए डीप कंडीशनर और नमक को मिला लें। फिर अपने बालों को हल्का सा गिला करके और इस मास्क को लगाएं और फिर 15 – 20 मिनट तक सूखने दे। फिर बाद में बालों को ठंडे पानी से धो लें। इस समस्या से जल्द ही छुटकारा पाने के लिए इसका उपयोग हफ्ते में एक बार करें, इससे आपके बाल सुंदर ही नहीं बल्कि और मजबूत भी बनेंगे।

डेड स्किन: जो लोग डेड स्किन और ब्लैक हेड्स की समस्या से परेशान है, अगर वे सेंधा नमक का इस्तेमाल करे तो जल्द ही इस समस्या से राहत पा सकते है। इसके इस्तेमाल के लिए सेंधा नमक में एक बड़ा चम्मच ऑलिव ऑयल मिलाएं और इसे अपने चेहरे पर लगाकर धो लें। जल्द ही इस समस्या से राहत पाने के लिए यह उपाय हफ्ते में दो बार करे इससे आपकी स्किन ग्लो करेंगी।

चने के सेवन से होते हैं ये अनोखे फायदे, जानकर रह जायेंगे दंग