नहीं जानते होंगे आप,गुलाब फूल के ये महत्वपूर्ण फायदे

गुलाब को औषधी के रूप में उपयोग किया जाता है। इसमें कुछ ऐसे स्वास्थय संबंधी लाभ भी छुपे हुए हैं जो किसी चमत्कार से कतई कम नहीं। यह आपकी कई गंभीर समस्याओं को पूरी तरह दूर करता है।

मोटापा घटाए: मोटापा घटाने में गुलाब अत्यधिक फायदेमंद है। इसके लिए आपको बस गुलाब की तीन-चार पंखुड़ियों को एक गिलास पानी में उबालना होगा, जब तक कि पानी गुलाबी रंग का ना हो जाए। प्रतिदिन सुबह खाली पेट इसका सेवन करें और कुछ ही महीनों में फर्क देखें।

एनर्जी बढ़ाएं: गुलाब की पंखुड़ियों को प्रतिदिन खाने से शारीरिक कमजोरी दूर होती है। इसके अलावा इसका सेवन करने से शरीर में नई उर्जा और शक्ति का भी संचार होता हैं।

कब्ज और बवासीर: गुलाब में फाइबर अत्यधिक मात्रा में पाया जाता है जो पाचन क्रिया को बहुत दुरूस्त रखते हैं। इसके लिए मुट्ठी भर गुलाब को तकरीबन 30 से 40 एम.एल पानी के साथ पीसकर इसका गाढ़ा पेस्ट अवश्य बना लें। अब इस पेस्ट को तीन से चार दिन खाली पेट खाएं। बवासीर से पूरी तरह छुटकारा मिल जाएगा।

मुंह के छाले: अगर आपके मुंह में छाले हो गए हैं तो गुलाब की पंखड़ियों को पानी मे उबाल लें फिर इसी पानी से गरारे करें। ऐसा करने से छाले विल्कुल ठीक हो जाएंगे।