नहीं जानते होंगे आप,करेले खाने के ये चौकाने वाले फायदे

हरी सब्जियां खाना शरीर के लिए अत्यंत लाभदायक होता है ये तो सभी जानते है। करेला उन्हीं हरी सब्जियों में से एक ऐसी सब्जी होती है जो अनेको बीमारियों से निजात दिलाती है। इसमें भरपूर मात्रा में विटामिन सी, एंटीवायरल गुण पाए जाता है जो बहुत से रोगों को ठीक करने में फायदेमंद होता है। इसका सेवन करने से इम्म्यून सिस्टम काफी मजबूत बनता है। आइए जानें इसके अन्य लाभ –

  1. सिरदर्द से निजात दिलाए: सिरदर्द को दूर करने के लिए करेले की पत्तियों को मिक्सी में पीस लें। फिर इसे माथे पर अप्प्लाई करें।  ऐसा करने से सिरदर्द ठीक हो जाता है।
  2. घाव को भरने में फायदेमंद:करेले के पत्तों को घाव पर पीस कर लगाने से घाव भर जाता है।  आप इसकी पिसी हुई पत्तियों को हल्का सा गर्म कर लें और फिर पट्टी बांध लें।  ऐसा करने से आपके घाव का पस बाहर निकल जाएगा और आप बेहतर महसूस करेंगे।
  3. घुटने के दर्द से छुटकारा दिलाए: सबसे पहले करेले को हल्का सा आग में भून लें और इसको कॉटन में बांध लें।  फिर इसको घुटने पर लगाएं।  बहुत फायदा मिलेगा।
  4. पथरी के दर्द को दूर करे: पथरी के दर्द से छुटकारा पाने के लिए करेला जूस पीना चाहिए। नियमित इसका सेवन करना चाहिए।  बहुत फायदा मिलेगा।
  5. मुंह के छालों से छुटकारा दिलाए: करेला खाने से मुंह के छाले काफी सही हो जाते है।  इसकी पत्तियों के रस में मुलतानी मिट्टी मिक्स कर लें।  अब इस मिक्सचर को अपने मुंह के छालों पर अप्प्लाई करें।  ऐसा करने से मुंह के छाले एकदम सही हो जाएंगे।

यह भी पढ़ें: 

ये घरेलु नुस्खे दिलाएँगे गर्भाशय की सूजन से छुटकारा

दूध और खजूर है हमारे लिए बहुत फायदेमंद, जानिए कैसे!