नहीं जानते होंगे आप विटामिन D की कमी के ये लक्षण

जैसा की आप सभी जानते है की शरीर के विकास के लिए विटामिन्स और मिनरल्स बहुत आवश्यक है। जब शरीर में विटामिन डी की बहुत अधिक कमी होने लगती है तो वह कई सारे संकेत देने लगता है। यह विटामिन हमारे लिए बहुत आवश्यक है। आप दूध पीने से पूरी तरह परहेज करते हैं और सही मात्रा में धूप भी नहीं लेते तो शरीर में कैल्शियम के साथ-साथ विटामिन डी की अत्यधिक कमी हो सकती है। यह बहुत गंभीर समस्या है, जिससे हमारा स्वास्थ्य पूरी तरह बिगड़ भी सकता है। विटामिन डी का हमारे शरीर में बहुत महत्तवपूर्ण रोल है। इसकी कमी होने से हड्डियां और दांत बहुत कमजोर हो सकते है। विटामिन डी की कमी होने के महत्वपूर्ण लक्षण इस प्रकार है।

विटामिन डी की कमी के लक्षण

कमजोर इम्युन सिस्टम
विटामिन डी जीन फंक्शन्स और प्रक्रियाओं को पूरी तरह सामान्य रूप में नियंत्रित करता है, जिससे हमारा शरीर पूरी तरह स्वस्थ बना रहता है।

हड्डी और मांसपेशि‍यां कमजोर
हड्ड‍ियों में दर्द व कमजोरी के साथ ही मांसपेशि‍यों में लगातार दर्द महसूस हो रहा है तो ऐसा विटामिन डी की कमी का महत्वपूर्ण कारण हो सकता है। विटामिन डी हड्ड‍ि‍यों दांतों और मांसपेशि‍यों के लिए भी बहुत आवश्यकत पोषक तत्व है।

तनाव
रिसर्च में यह पाया गया कि जिन लोगों के शरीर विटामिन डी की कमी होती है वो हमेशा उदास और पूरी तरह तनावग्रस्त रहते है। विटामिन डी हमारे मूड और तनाव पर बहुत आवश्यक भूमिका निभाता है। विटामिन डी डिप्रेशन से दूर निकालने में बहुत मदद करता है।

अधिक पसीना आना
शरीर में विटामिन डी की कमी होने पर अत्यधिक पसीना आता है। यह पसीना सिर पर अत्यधिक आता है। ऐसी स्थिति में डॉक्टरी सलाह अवश्य लें। बच्चों के हाथो पर अगर ज्यादा पसीना आता है तो हो सकता है कि उनमें विटामिन डी की कमी हो। इसको कतई अनदेखा न करें।

यह भी पढ़ें-

अपनाएं ये टिप्स और गाजर से चमकाए स्किन