नहीं जानते होंगे आप, इलायची के ये लाजवाब फायदे

घरेलु नुस्खा भला किसे पसंद नहीं होगा तो जानते है आज इसके बारे में- मसालों की महारानी नाम से पुकारी जाने वाली इलायची में बहुत औषधीय गुण होते हैं। इलायची कैल्शियम और पोटेशियम का एक बहुत ही उपयोगी स्रोत है। इलायची में विटामिन सी की प्रचुर मात्रा पाई जाती है। मसालों के रूप में सुगंधा और स्वाद के रूप में इसका बहुत ही भरपूर उपयोग किया जाता है। आज हम आपको बताएंगे, दो इलायची रोज खाने से होने वाले 3 जबरदस्त फायदों के बारे में, तो आइए जानते हैं।

ये हो सकते हैं आपको इलायची से फायदे

सर्दियों में गले की खरास में उपयोगी

इलायची को चबा चबा कर खाने से गले में होने वाली खराश को जड़ से खत्म किया जा सकता है। खाना खाने के बाद इलायची का सेवन करने से मुंह की बदबू से भी छुटकारा पाया जाता है।

आपके पेट की गैस को कम करेगी

अगर आपको एसिडिटी की समस्या है, तो इलायची आपके लिए वरदान साबित हो सकती है। इसके लिए रोज आपको दो इलायची का सेवन करना होगा।

किडनी से संबंधी समस्याओं में उपयोगी

यह भी बता दें कि बार-बार पेशाब लगना, पेशाब करते वक्त जलन महसूस करना, पथरी इत्यादि किडनी समस्या संबंधी समस्याएं होती हैं। रोज इलायची का सेवन करने से ये समस्याएं दूर हो जाती हैं। इलायची शरीर के मेटाबोलिज्म को बढ़ाती है, तथा कोलेस्ट्रोल की मात्रा को नियंत्रित करती है जिससे पाचन तंत्र की समस्याएं भी दूर होती हैं।

यह भी पढ़ें:

एल्युमिनियम फॉयल में पैक खाना बनता है इन गंभीर बीमारियों का कारण!

कमर दर्द से हैं परेशान, तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खे