ब्रेस्ट मिल्क के इन उपयोगों के बारे में अभी तक नहीं जानते होंगे आप

जब भी ब्रेस्ट मिल्क  की बात आती है तो सबसे पहले आपके दिमाग में यही आता है कि यह छोटे शिशु के लिए  किसी वरदान से कम नहीं है। हालांकि यह बात पूरी तरह सच है लेकिन  फिर भी ऐसा नहीं है कि आप ब्रेस्ट मिल्क का उपयोग सिर्फ बच्चे के आहार के रूप में ही करें। ब्रेस्ट मिल्क को एक होम रेमेडी की तरह भी इस्तेमाल किया जा सकता है। आइए जानते हैं बेस्ट मिल्क के कुछ बेहतरीन उपयोगों के बारे में-

  • छोटे बच्चों की त्वचा पर ब्रेस्ट मिल्क लगाने से उन्हें स्किन में होने वाली खुजली व मुहांसों तथा रूखेपन का सामना नहीं करना पड़ता है। वही ब्रेस्ट मिल्क से छोटे बच्चों की मसाज करना काफी अच्छा माना जाता है।
  • छोटे बच्चों को अक्सर कान में इंफेक्शन होने की समस्या सामने आती है। हालांकि बच्चा मुंह से कुछ नहीं बता पाता। अगर आपका बच्चा कान पकड़ कर रो रहा है। तो समझ लीजिए उसकी कान में दर्द है। ऐसे में आप ब्रेस्ट मिल्क की कुछ बूंदे उसके कान में डाल सकती हैं। इससे  वह काफी राहत महसूस करेगा।
  • ब्रेस्ट मिल्क आंखों में होने वाले इंफेक्शन को भी कम करने में मददगार है। आप चाहे तो एक रुई के फाहे पर ब्रेस्ट मिल्क डालकर उसे छोटे बच्चे की आंखें साफ करें।