बाजरे की रोटी खाने के ये फायदें शायद नहीं जानते होंगे आप

प्रत्येक घर की रसोई में गेंहू, मकई केे आटे और बेसन की रोटी बना कर खाई जाती है लेकिन बाजरे की रोटी शायद ही हम में से किसी ने खाई होगी। बाजरे में मैग्नीशियम, कैल्शियम, मैगजीन, फास्फोरस, फाइबर, विटामिन बी, एंटीआक्सीडेंट आदि पौष्टिक तत्व बहुतायत मात्रा में पाए जाते हैं। यह सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। अगर आपने बाजरे की रोटी खाई तो अवश्य इसे अपनी डाइट में शामिल करें। यह पचाने में भी बहुत आसान है। इसके सेवन से आप कई तरह की गंभीर बीमारियों से बच सकते हैं।

1. ह्रदय रोगों से बचाए

दिल के रोगियों के लिए बाजरे की रोटी बहुत फायदेमंद होती है। इसमें पाया जाने वाला नियासिन विटामिन शरीर में कोलेस्‍ट्रॉल लेवल को कम करके दिल की बीमारियों का खतरा बहुत कम करता है और हार्ट को शक्ति प्रदान करता है। यह ब्लड प्रेशर को भी कंट्रोल रखता है।

2. हड्डियों को रखें मजबूत

बाजरे में कैल्शियम बहुत ही भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो हड्डियों को मजबूत करने में मदद करता है। इसके सेवन से कैल्शियम की कमी के कारण होने वाली बीमारियों का खतरा कम होता है।

3. ऊर्जा का स्त्रोत

बाजरे की रोटी ऊर्जा का स्त्रोत मानी जाती है। इसे खाने से शरीर में पूरा दिन ताकत और ऊर्जा बनी रहती है। इससे शरीर अंदर और बाहर दोनों तरफ से पूर्ण्तः फ्रैश रहता है।

4. पाचन शक्ति बढ़ाए

कब्ज और गैस की गंभीर समस्या से छुटकारा पाने के लिए बाजरे की रोटी बहुत फायदेमंद होती है। बाजरे में फाइबर काफी मात्रा में पाया जाता है जो पाचन तंत्र मजबूत रखता है। इसके सेवन से बवासीर जैसी गंभीर बीमारी का खतरा कम होता है।

सिर्फ सर्दी की मेवा नहीं, कई बीमारियों में लाभकारी होता है मूंगफली